ग्लोबल सीमेंट ऐंड कंक्रीट एसोसिएशन ने जीसीसीए इंडिया लॉन्च करने की घोषणा की

0
2053
Spread the love
Spread the love

Noida News, 03 July 2019 : जीसीसीए इंडिया को आज आधिकारिक तौर पर नई दिल्ली में आयोजित एक विशिष्ट उद्घाटन समारोह में लॉन्च किया गया। इस अवसर पर आयोजित एक उच्च-स्तरीय पैनल में बड़ी संख्या में कंपनियों ने हिस्सा लिया और ‘द रोल ऑफ द सीमेंट ऐंड कंक्रीट सेक्टर इन द सर्कुलर इकोनॉमी’ पर चर्चा में शामिल हुई। इस चर्चा में अल्ट्राटेक सीमेंट के एमडी के.के. माहेश्वरी और हेडलबर्ग सीमेंट इंडिया के एमडी श्री जमशेद कपूर ने हिस्सा लिया।

जीसीसीए इंडिया के लॉन्च के अवसर पर अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री के.के. माहेश्वरी ने कहा, ‘सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (सतत विकास लक्ष्य), जलवायु परिवर्तन और सर्कुलर इकोनॉमी संबंधित लक्ष्य हासिल करने में भारतीय सीमेंट सेक्टर जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा उसे ध्यान में रखते हुए जीसीसीए ने भारत में भी अपना परिचालन शुरू करने का फैसला किया है। मुझे पूरा भरोसा है कि जीसीसीए इंडिया के लॉन्च होने से भारतीय सीमेंट उद्योग के सस्टेनेबल डेवलपमेंट एजेंडे को गति मिलेगी।

जीसीसीए इंडिया के लॉन्च अवसर पर दिल्ली में जीसीसीए के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बेंजामिन स्पोर्टन ने कहा, मुझे आधिकारिक तौर पर जीसीसीए इंडिया लॉन्च करते हुए बेहद खुशी हो रही है। सहयोग जुटाना और भारतीय सीमेंट सेक्टर में भी सस्टेनेबिलिटी कार्यों को लाना बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, सीमेंट उत्पादन क्षमता के मामले और बढ़ती आबादी को देखते हुए भारत बेहद महत्वपूर्ण बाजार है और ऐसे में सुरक्षित घरों व मुख्य बुनियादी ढांचे की बढ़ती जरूरत के साथ देश के विकास में सीमेंट व कंक्रीट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस जरूरत को सस्टेनेबल ढंग से पूरा करने में मदद करना काफी हद तक जीसीसीए इंडिया का उद्देष्य है।

भारतीय सीमेंट उद्योग भारत के विकास का साझेदार रहा है और इसने किफायती आवासीय व बुनियादी ढांचा जैसी मुख्य विकास परियोजनाओं में तेजी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी तरह, भारतीय सीमेंट उद्योग भी कारोबारी व्यवहार में सतत रवैया सुनिश्चित करने की अपनी जिम्मेदारियों को लेकर सजग और जागरूक है। हाल में भारतीय सीमेंट क्षेत्र का एसडीजी रोडमैप लॉन्च किया गया था जिसका उद्देश्य 2030 एजेंडे में योगदान के लिए इस सेक्टर में मौजूद संभावनाओं का लाभ उठाने में मदद करना है।

जीसीसीए इंडिया के लॉन्च के अवसर पर अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री के.के. माहेश्वरी ने कहा, सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (सतत विकास लक्ष्य), जलवायु परिवर्तन और सर्कुलर इकोनॉमी संबंधित लक्ष्य हासिल करने में भारतीय सीमेंट सेक्टर जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा उसे ध्यान में रखते हुए जीसीसीए ने भारत में भी अपना परिचालन शुरू करने का फैसला किया है। मुझे पूरा भरोसा है कि जीसीसीए इंडिया के लॉन्च होने से भारतीय सीमेंट उद्योग के सस्टेनेबल डेवलपमेंट एजेंडे को गति मिलेगी।

जीसीसीए इंडिया यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि सस्टेनेबिलिटी यानी निरंतरता बनाए रखने, टेक्नोलॉजी व मैन्युफैक्चरिंग में इनोवेशन और पर्यावरण संबंधित मामलों में उद्योग द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता में भारतीय सीमेंट सेक्टर एक महत्वपूर्ण नेतृत्व प्रदान करे।

जीसीसीए इंडिया एक वर्क प्रोग्राम विकसित करेगी जो जीसीसीए की वैष्विक प्राथमिकताओं पर केंद्रित होगा लेकिन भारतीय माहौल के लिए व्यावहारिक उपयोग के साथ।

जीसीसीए की प्राथमिकताएं निम्नलिखित हैं:
1. कंक्रीट को पसंदीदा सस्टेनेबल बिल्डिंग मैटेरियल के तौर पर स्थापित करना
2. निर्माण कार्यों में सीमेंट व कंक्रीट के इस्तेमाल के लिए सुरक्षा व उत्पादन की बेहतरीन प्रैक्टिस को बढ़ावा देना
3. सीमेंट व कंक्रीट के क्षेत्र में इनोवेषन को बढ़ावा देना
4. सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए सकारात्मक योगदान करना
5. वैल्यू चेन में सर्कुलर इकोनॉमी के सिद्धांत को बढ़ावा देना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here