मतदाताओं को स्वीप एक्टीविटी के तहत वोट के महत्व के बारे में जानकारी दे : उपायुक्त

0
1402
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 April 2019 : लोकसभा आम चुनाव में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी हो, इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी के मार्ग दर्शन में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए मतदाताओं को स्वीप एक्टीविटी के तहत वोट के महत्व के बारे में जानकारी दे कर मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

स्वीप गतिविधियो के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में वीरवार को उनके कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बैठक में बताया कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है, इस महापर्व में महिला एवं पुरूष, युवा एवं युवतियां, वृद्धजन मतदाताओं यानि सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत लोकसभा आम चुनाव 2019 में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जिला के शिक्षण संस्थाओं,सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों,शहर के मालों,पैट्रोल पम्प, गैस एजेंसी, मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टाउन पार्क, सामुदायिक केंद्रों, एमसीएफ, बङी-बङी इंडस्ट्रीज और शहरों के मुख्य मार्गों पर मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करने बारे होर्डिग लगाए जाएंगे। इनमें मतदान करने के लिए मतदाताओं जागरूक किया जाएगा वही युवाओं को मतदान के बारे में प्रेरित किया जाएगा औ12 मई को होने वाले लोकसभा के चुनाव में मतदान करने के लिए आमजन को जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में वोट के अधिकार को मौलिक अधिकार के रूप में प्रयोग किया जाता है। इस मौलिक अधिकार के कारण ही हम अपनी मनपसंद के उम्मीदवार या पार्टी को सत्ता में बिठा सकते हैं। मतदाताओं को निष्पक्ष रूप से एक अच्छे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करके अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बैठक एक -एक करके विभिन्न विभागों के अधिकारियों तथा अस्पतालों और संस्थानों के प्रतिनिधियो को जिम्मेदारी भी सौपी ।
बैठक में सीटीएम श्रीमती बैलीना, सीएमओ, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों तथा प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधियो सहित बैठक से जुड़े विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here