स्वतंत्रता सभी का अधिकार है : डॉ. जी. अनुपमा

0
1233
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 20 Aug 2019 : हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित स्वतंत्रता की महक कार्यक्रम में फरीदाबाद मंडल आयुक्त डॉ जी. अनुपमा ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम नई पीढ़ी को प्रेरणा देते हैं, कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सभी का अधिकार है। आयुक्त डॉ जी अनुपमा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित स्वतंत्रता की महक कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थी ।

उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा देश है, इस देश को आजाद कराने में अनेकों योद्धाओं ने अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। स्वतंत्रता की लड़ाई में ब्रिटिश शासन को खत्म करने के लिए अनेक स्वतंत्रता सेनानी ने अपनी शहादत दी। वीरों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा भारत को दी गई स्वतंत्रता की जिम्मेवारी निभाना हर भारतीय नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि जल्द ही भारत विश्व के विकसित देशों में शामिल होने के और अग्रसर है। भारत की शिक्षा, चिकित्सा, विकास ,अर्थव्यवस्था ,टेक्नोलॉजी सहित तमाम विषय पर विश्व में अपनी पहचान बनाए हुए हैं। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आयुर्वेद , योग तथा संस्कृति का विश्व के संपन्न देश भी अनुसरण कर रहे हैं।

स्थानीय सैक्टर-12 के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित समारोह में उन विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया जो विभिन्न स्पर्धाओं में अग्रणी रहे थे। समारोह में उपस्थिति विद्यार्थियों अभिभावकों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए बेहतर प्रदर्शन के लिए हौसला बढ़ाया।
उन्होंने कहा कि बच्चों को भी स्वतंत्रता की महक में बढ़-चढ़कर भाग लिया है। उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं ।वे अपने सपनों को साकार करें। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है और देश के विकास में अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें । उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण बचाओ, जल संरक्षण के तहत जल शक्ति अभियान पौधागिरी सहित तमाम कल्याणकारी नीतियों बारे अवगत कराया और उसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की प्रशासक श्रीमती सोनल गोयल ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता की महक कार्यक्रम को सफल बनाने में खेल, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग सहित मीडिया के सभी साथियों का आभार प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि सरकार की किसी भी योजना को सफल बनाने में जनभागीदारी जरूरी है। जनभागीदारी से ही वह योजना जन आंदोलन बनकर सफल होती है।
उन्होंने सरकार द्वारा चलाई गई अनेक योजनाओं सहित जल संरक्षण के तहत ,जल शक्ति अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि आमजन की भागीदारी से यह अभियान भी जन आंदोलन बन गया है। इसमें हर वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विश्व में 15 से 45 वर्ष की आयु के युवा सबसे अधिक भारत में है । इसलिए विश्व के अन्य देश भारत को युवा देश कह रहे हैं । उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे देश के विकास में अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें।

स्वतंत्रता की महक कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,जल संरक्षण सहित सरकार द्वारा चलाई गई जन कल्याणकारी योजनाओं वारे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुतिया दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना से किया गया और समापन राष्ट्रीय गीत के साथ हुआ।

सम्मान समारोह में लेमन रेस, खेल प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, राइटिंग कंपटीशन, ड्राइंग कंपटीशन, रंगोली कंपटीशन, स्लोगन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेता प्रतिभागियों को प्रशंसा पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

संपदा अधिकारी विकास ने आए हुए सभी मेहमानों का स्वागत कर आभार प्रकट किया।

सम्मान समारोह में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीक्षक अभियंता राजीव शर्मा ,कार्यकारी अभियंता जोगीराम, अजीत सिंह, प्रवीण कुमार, अश्वनी कुमार गौड़ सहित जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी मेरी मसीह, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा ,सूचना जनसंपर्क भाषा विभाग सहित अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here