फोर्टिस ने साझेदारी में शुरू किया समग्र कैंसर केयर इंस्टीट्यूट

0
1387
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : फोर्टिस एस्कॉट्र्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने इंटरनेशनल आॅन्कोलॉजी सर्विसेज प्रा. लि. (आईओएसपीएल) के सहयोग से अपने वर्तमान विशेषज्ञता की श्रेणी में एक समर्पित कैंसर केयर विंग को शामिल किया है। इस विभाग के पास नवीनतम टैक्नोलॉजी और मरीजों की उत्कृष्ट देखभाल सुविधा के साथ-साथ 8 से अधिक डॉक्टरों का मिला-जुला क्लीनिकल अनुभव भी है। आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल कैंसर से सबसे ज्यादा मौतें फरीदाबाद जिले (771) में हुई हैं। नया कैंसर केयर फैसिलिटी से शुरूआती स्तर पर ही बीमारी की जांच और उसका पता लगाया जा सकेगा, जिससे अअंतिम-चरण में बीमारी के पता चलने की वजह से होने वाली मौतों में कमी आएगी तथा इससे शहर में कैंसर के बोझ का असर कम करने में मदद मिलेगी।

व्यापक कैंसर देखभाल कार्यक्रम आॅन्कोलॉजी के क्षेत्र में ट्रांस-डिस्प्लेनरी और मल्टी-मोडैलिटी दृष्टिकोण का पालन करता है और इसके तहत् मेडिकल एवं सर्जिकल सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि –

ऽ मेडिकल आॅन्कोलॉजी

ऽ कीमोथेरेपी डे कयेर

ऽ हेड एंड नेक, ब्रेस्ट एवं थोरैैसिक आॅन्कोलॉजी

ऽ ब्रेन एंड स्पाइन ट्यूमर सर्जरी

ऽ एंडोस्कोपिक एवं लैप्रोस्कोपी जीआई कैंसर सर्जरी

ऽ जेनिटो यूरिनरी आॅन्को सर्जरी

ऽ हिमेओ आॅन्कोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट

ऽ गाइनी आॅन्कोलॉजी

ऽ इन्टरवेंशनल एवं थेरेप्युटिक्स रेडियो डायग्नॉसिस

डॉ. जलज बख्शी, सीनियर कंसल्टैंट, सर्जिकल आॅन्कोलॉजी ने कहा, ‘‘सिर एवं गले (हेड एंड नेक) का कैंसर हमारे देश की बड़ी समस्या है और कुल कैंसर के मामलों में इसकी हिस्सेदारी करीब एक-तिहाई है, जबकि विकसित देशों में यह महज 6 से 7 फीसदी है। भारत में अधिकतर कैंसर के मामले जब सामने आते हैं जब बीमारी लोकली एडवांस्ड स्टेज प्प्प्ध्प्ट में पहुंच जाती है। हालांकि अधिकांश प्रयास आमतौर पर उपचार एवं उसके नतीजों पर केंद्रित रहता है, लेकिन शुरूआती स्तर पर बीमारी का पता लगाने की जरूरत को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता। भारत में सिर एवं गले के कैंसर के ज्यादा मामले तंबाकू के व्यापक उपयोेग का परिणाम हैं।’’

डॉ. अखिल जैन, सीनियर कंसल्टैंट, मेडिकल आॅन्कोलॉजी ने कहा, ‘‘निश्चित तरह के कुछ कैंसर के लिए जिम्मेदार विभिन्न जीनों की बेहतर समझ ने लक्षित उपचार की खोज और विकास को बढ़ावा दिया है। कैंसर के प्रबंधन के लिए मोनोकोलोनल एंटीबॉडीज़, ईजीएफआर इनहिबिटर्स, एंटी-एनजियोजेनेसिस, प्रोटीसोम इनहिबिटर्स, टायरोसिन किनेज इनहिबिटर्स, फार्नेसिल ट्रांसफरेज इनहिबिटर्स, जीन थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी आदि जैसे रूपों में विभिन्न तरह के ट्रांसलेशनल और लक्षित दृष्टिकोण खोजे जा रहे हैं। कैंसर आनुवांशिकी की बेहतर समझ से भी कुछ निश्चित प्रकार के कैंसर के उपचार की प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने में मदद मिल रही है।

चंद्रशेखर शंकरन, हेड-बिज़नेस आॅपरेशंस एंड कॉर्पोरेट स्ट्रैटजी, आईओएसपीएल ने कहा, ‘‘इंटरनेशनल आॅन्कोलॉजी (आईओएसपीएल) के प्रयास के तहत् कैंसर के सभी रोगियों को सबसे अच्छा नैदानिक जांच का उपयोेग कर व्यक्तिगत, समग्र कैंसर उपचार और विश्व-स्तरीय सेवाएं सहानुभूतिपूर्वक मुहैया कराई जाती है  और उपचार के बाद भी उन्हें पर्याप्त सपोेर्ट किया जाता है।

हरदीप सिंह, फैसिलिटी डायरेक्टर, फोर्टिस एस्कॉट्र्स फरीदाबाद ने कहा, ‘‘कैंसर तेजी से बढ़ रही घातक बीमारियों में से एक है और इस सहयोग के माध्यम से हमारा मुख्य उद्देश्य कैंसर के सभी रोगियों के लिए सर्वश्रेष्ठ उपचार मुहैया कराना है। फोर्टिस कैंसर डिपार्टमेंट समग्र कैंसर केयर की पेशकश करता है, जिसमें मेडिकल आॅन्कोलॉजी और सर्जिकल आॅन्कोलॉजी भी शामिल हैं। इस साझेदारी का उद्योग रोगियों को प्रारंभिक जांच एवं उपचार के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है। अस्पताल के पास अनुभवी कैंसर विशेषज्ञों के साथ ही नवीनतम टैक्नोलॉजी है और यह कैंसर सर्जिकल प्रक्रिया के लिए संपूर्ण रेंज की पेशकश करता है।

आईओएसपीएल एक दशक से भी अधिक समय से समग्र कैंसर सेवाएं मुहैया करा रही है और वर्तमान में यह नोेएडा, फरीदाबाद, मुंबई, औरंगाबाद तथा जोधपुर में 5 केंद्रों का परिचालन कर रही है। इसके साथ ही निकट भविष्य में इसके 3 और केंद्र खुलने जा रहे हैं।

इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार 2018 में कैंसर सेे होने वाली मौतों में 39ः मामले हरियाणा में देखे गए। वर्ष 2020 तक भारत में 17.3 लाख नए कैंसर के मामले सामने आने का अनुमान है, इसलिए मौजूदा रुझान को देखते हुए हरियाणा में उस समय तक करीब 6.5 लाख कैंसर के मरीज होंगे। पिछले साल कैंसर से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा मामले फरीदाबाद जिले (771) में देखे गए, उसके बाद 501 मौतें यमुना नगर में, 440 जिंद में और 354 रोेहतक जिले में देखे गए। पंचकूला जिले में पिछले साल कैंसर से सबसे कम (पांच) मौतें हुईं।

फोर्टिस हैल्थकेयर लिमिटेड के बारे में

फोर्टिस हैल्थकेयर लिमिटेड  भारत में अग्रणी एकीकृत स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है। कंपनी की स्वास्थ्य सेवाओं में अस्पतालों के अलावा डायग्नॉस्टिक एवं डे केयर स्पेश्यलिटी सेवाएं शामिल हैं। फिलहाल कंपनी भारत समेत दुबई, मॉरीशस और श्रीलंका में 45 हैल्थकेयर सुविधाओं समेत (इनमें वे परियोजनाएं भी शामिल हैं जिन पर फिलहाल काम चल रहा है), करीब 10,000 संभावित बिस्तरों और 378 डायग्नॉस्टिक केंद्रों का संचालन कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here