पलवल एवं गुरूग्राम के सहयोग से दो दिवसीय दिव्यांग उपकरण चिन्हीकरण (जांच-माप) शिविर का आयोजन

0
1153
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : महावीर इन्टरनेशनल फरीदाबाद एवं भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति,जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में रेडक्रास फरीदाबाद, पलवल एवं गुरूग्राम के सहयोग से दो दिवसीय दिव्यांग उपकरण चिन्हीकरण (जांच-माप) शिविर का आयोजन भगवान महावीर अस्पताल, जैन भवन, ए-3 सेन्ट्रल ग्रीन, एनआईटी फरीदाबाद में किया गया। शिविर का उदधाटन महावीर इन्टरनेशनल के सचिव अजीत सिंह पटवा,उपप्रधान एस.एन त्यागी, उमेश अरोड़ा, रेनू राजन भाटिया सभी दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस मौके पर भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति,जयपुर से सुरेश मेहरा,अमरिन्द्रर सिंह,कमल मोयल व मनदीप कौर मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर अजीत सिंह पटवा ने कहा कि फरीदाबाद जिला एवं एनसीआर क्षेत्र के दिव्यांगो के लिए इस जांच माप शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होनें बताया कि इस शिविर में ट्राई साइकिल,व्हीलचेयर,बैसाखी,शू-बेल्ट,कम सुनने वालों को कान की मशीन, बुजुर्ग छड़ी, ब्लाइंड स्टिक, जयपुर फुट (कृत्रिम पैर), कैलिपर्स, कृत्रिम हाथ के लिए लोगों का चिन्हीकरण किया जा रहा है। जिन्हें जांच माप के बाद तिथि तय होने पर उपकरण नि:शुल्क वितरित किए जाएगें। अजीत सिंह पटवा ने कहा कि इस दो दिवसीय शिविर का अधिक से अधिक दिव्यागों को लाभ मिले इसके लिए उन्होनें सभी ग्राम सेवक, सरपंच, नगर पालिका सदस्य, जिला परिषद सदस्य, आगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगी, पार्षद एवं समाजसेवियों से विशेष रूप से अपील की थी इस योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाए।

उन्होने बताया कि इच्छुुक व्यक्ति अपने साथ निम्र दस्तावेज लेकर उपस्थित हों जैसे की आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड आदि में से कोई एक आईडी की सत्यापित फोटो कापी पर अपना मोबाईल नम्बर लिखकर साथ लाएंं। अजीत सिंह पटवा ने बताया कि इस शिविर में केवल दिव्यागों को जरूरत के उपकरण के अलावा यदि कोई भी दिव्यांग अपने निर्वाह के लिए किसी भी तरह का रोजगार स्थापित करना चाहता हो तो उसे पूर्ण आर्थिक सहयोग महावीर इन्टरनेशनल के द्वारा दिया जाएगा। उन्होनें कहा कि एनएसएस स्काऊट की टीम ने जिस तरह अपनेपन से दिव्यागों की जांच-माप कार्य में मदद की उसके लिए वे उनके आभारी है। इस मौके पर सचिन तवंर,संजीव कुशवाहा, जतिन मेहन्द्रीरत्ता,बेसराज,बुद्वा देव, निर्मल, सरोज, भावना जोशी, आशीष मंगला, सेानलप्रीत कौर व नीरू कुमारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here