लिंग्याज विद्यापीठ में आधुनिक सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग में उन्नति पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

0
653

Faridabad News, 29 March 2019 : लिंग्याज विद्यापीठ में स्कूल ऑफ बेसिक और एप्लाइड साइंसेज, विभाग द्वारा 28-29 मार्च को आधुनिक सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग में उन्नति (रैमएसई-2019) विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन, आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर, कृष्णा त्यागराजन द्वारा किया गया। इस दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के आमंत्रित मुख्य वक्ता-प्रोफेसर अजय कुमार सिंह, प्रोफेसर एमिरेट्स आईआईटी दिल्ली, प्रोफेसर नसीम जामिया मिलिया इस्लामिया, प्रोफेसर विकास भारद्वाज साइंटिस्ट जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया थे। उन्होनें भौतिक विज्ञान की दैनिक जीवन में महत्ता एवं उपयोगिता के बारे में प्रकाश डाला। इस दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्पूर्ण भारत से शोध पत्रों को एकीकृत कर, लगभग 100 से भी अधिक शोध पत्रों को प्रस्तुत किया गया।

आयोजन की शुरुआत स्वागत संबोधन और माँ सरस्वती वंदना द्वारा की गई। इस अवसर पर लिंग्याज विद्यापीठ के कुलाधिपति डॉ. पिचेश्चर गड्डे और कुलपति प्रो. डीन एन.राव ने वहां उपस्थित सभी गणमान्य शिक्षकों, शोधकर्ताओं एवं विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए प्रतिभागियों का अभार प्रकट कर अपने विचार व्यक्त किये।

राष्ट्रीय सम्मेलन एक शानदार सफलता थी, जिसे प्रतिभागियों ने बहुत सराहा। प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ शोध प्रस्तुतिकरण, सर्वश्रेष्ठ मौखिक प्रस्तुति एवं सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार द्वारा भी नवाजा गया।

अंत में एचओडी स्कूल ऑफ बेसिक एंड एप्लाइड साइंस डॉ. शगुफ्ता जाबिन ने कहा कि लिंग्याज विद्यापीठ में हम भविष्य में कई राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संम्मेलन करने के लिए तत्पर्य रहेंगे तथा सम्मानिता विद्वानों द्वारा सामग्री विज्ञान पर वर्तमान शोध कार्य को उजागर करने का हमारा गंभीर प्रयास रहेगा। हमें उम्मीद है कि सम्मेलन वैज्ञानिकों की एक नई नस्ल पैदा करेगा जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हाल के चुनौतियों को संभालने के लिए तैयार हैं। एचओडी व स्कूल ऑफ बेसिक एंड एप्लाइड साइंस संकाय के सदस्यों विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए प्रतिभागियों एवं दर्शकों के पूर्ण सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here