विनिर्माण क्षेत्र की कार्य प्रणाली तथा प्रबंधन पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

0
772
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 30 July 2019 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा विजनरी लर्निंग कम्युनिटी आफ इंडिया (वीएलसीआई) के संयुक्त तत्त्वावधान में ‘विनिर्माण उत्कृष्टता कौशल तथा प्रवाह प्रबंधन’ विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जापान इंटरनेशनल कारपोरेशन एजेंसी (जेआईसीए) द्वारा संचालित विजनरी लार्नर्स फार मैनुफेक्चरिंग परियोजना (वीएलएफएम) के अंतर्गत विजनरी लर्निंग कम्युनिटी आफ इंडिया एक कार्यक्रम है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा संकाय सदस्यों के कौशल विकास के लिए कार्यशाला आयोजित करने की सराहना की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को रोजगार के लिए तैयार करने पहले औद्योगिक जरूरतों एवं समस्याओं को जानना बेहद जरूरी हैं। इसलिए, संकाय सदस्यों को औद्योगिक कार्य प्रणाली का ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।

इस कार्यशाला का आयोजन मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. तिलक राज की देखरेख में किया जा रहा है, जिसका संचालन डाॅ. ओम प्रकाश मिश्रा तथा डाॅ. महेश चंद कर रहे है। कार्यशाला में विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों, बहुतकनीकी संस्थानों तथा उद्योगों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। प्रतिभागियों को वीएलसीआई की ओर से श्री टी.सी. राणा द्वारा विनिर्माण उद्योग से संबंधित जटिल समस्याओं के समाधान को लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

डाॅ. मिश्रा ने बताया कि इस कार्यशाला का उद्देश्य अकादमिक अध्ययन तथा औद्योगिक प्रशिक्षण की प्रक्रिया को एकीकृत करते हुए अकादमिक व औद्योगिक अंतराल को कम करना है तथा विनिर्माण क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित इंजीनियर्स को तैयार करना है। इस कार्यक्रम के तहत औद्योगिक क्षमता तथा उत्पादन को बढ़ाने के लिए विनिर्माण की अवधारणा को एक प्रवाह के रूप में क्रियान्वित करना है।

कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों को विनिर्माण प्रवाह प्रबंधन प्रणाली तथा उत्पादन सुधार के उपायों से अवगत करवाया जा रहा है तथा प्रशिक्षित दिया जा रहा है। कार्यशाला के दौरान प्रशिक्षण पाने वाले प्राध्यापक व उद्योग प्रतिनिधि आगे विद्यार्थियों तथा अपने क्षेत्र की लघु व मध्यम उद्यम इकायों को विनिर्माण सुधारों से अवगत करवायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here