किसान व् आढ़ती मंडियों में सरकार की हिदायतों की अनुपालना करें : उपायुक्त यशपाल

0
969
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 17 April 2020 : उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में जिला की बल्लभगढ़ व तिगांव मंडियो में सरसों की खरीद 15 अप्रैल से शुरू हो गई है। सरसों की खरीद को लेकर मंडियो में सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कर किए गए हैं तथा सरकार द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना पूर्णत सुनिश्चित की जा रही है।

उपायुक्त ने किसानों व आढ़तियों का आह्वान किया है कि वे मंडियों में सरकार की हिदायतों की अनुपालना करें। सामाजिक दूरी हर हालत में बनाए रखनी हैं। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक सरसों की एक हजार 552 किवंटल की खरीद की गई है। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद के लिए कृषि विपणन बोर्ड, खाद्य आपूर्ति नियंत्रण विभाग, एफसीआई, हरियाणा स्टेट वेयर हाउस सहित अन्य सरकारी खरीद एजेन्सियों अपनी सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण लें, ताकि खरीद कार्य को सुचारू रूप से चलाया जा सके। उन्होंने बताया कि लाकडाउन के नियमों की अनुपालना के तहत ही बल्लभगढ़ और तिगांव मण्डियो में सरसों की खरीद की जा रही है।

किसानों को हिदायत दी गई हैं कि वे मंडियो में फसल बेचने के लिए भीड़ के रूप में न आएं। उपायुक्त ने कहा कि जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का विवरण आॅनलाइन तक नहीं किया है, वे किसान अपने नजदीकी सीएचसी केंद्रों पर जाकर 19 अप्रैल तक फसल का पूरा ब्यौरा आनॅलाइन पंजीकृत करवा दें। उन्होंने कहा कि सरसों की खरीद पहले उन्हीं किसानों की जा रही है, जिन्होंने ने अपनी फसलों का पूरा ब्यौरा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत करवाया है। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान फसल की गलत सूचना का रजिस्ट्रेशन न करवाएं। अन्य प्रांतों से आने वाली फसलों की खरीद कतई नहीं की जाएगी। किसानों को दो शिफ्ट सुबह व दोपहर बाद मंडियों में फसल की बिक्री के लिए बुलाया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि अब तक बल्लभगढ़ मण्डी में एक हजार 466 क्विंटल 50 किलो ग्राम और तिगावं मण्डी में 86 क्विंटल सरसों की खरीद की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here