राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम लांच

0
67

Faridabad News, 29 Aug 2019 : आयुक्त डॉ. जी अनुपमा ने कहा कि हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद ने अपनी खेल प्रतिभा के बल पर भारत को विश्व में अलग पहचान दिलवाने का काम किया। इसलिए आज उनके जन्म को राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिट इण्डिया मूवमेंट कार्यक्रम को देश में आम नागरिकों के लिए लांच किया है।

आयुक्त डॉ जी अनुपमा ने वीरवार को स्थानीय सैक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में राष्ट्रीय खेल दिवस पर आयोजित फिट इण्डिया मूवमेंट के जिला कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में बीजेपी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने शिरकत की।

डा. जी अनुपमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश फिट इण्डिया मूवमेंट कार्यक्रम की शुरुआत एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान सहित अनेक सामाजिक विकास हितैषी फैसले लिए हैं। फिट इण्डिया मूवमेंट कार्यक्रम को जन आन्दोलन बनाने के लिए हर नागरिक को भागीदार बनना होगा।

बीजेपी के जिला अध्यक्ष श्री गोपाल शर्मा ने कहा कि जिला में फिट इण्डिया मूवमेंट को जन आन्दोलन बनाने के लिए प्रयास करने होंगे। जिला के सभी नागरिकों को फिट इण्डिया मूवमेंट का भागीदार बनकर इसको जन आन्दोलन बनाया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिट इण्डिया मूवमेंट का दिल्ली इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम से लांच किया। इसका सीधा प्रसारण भी सैक्टर-12के कन्वेंशन हाल में दिखाया गया।

उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने कहा कि हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जयंती को हर वर्ष राष्टीय खेल दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस राष्टीय खेल दिवस पर केन्द्र सरकार की तरफ से फिट इंडिया मुवमेंट को लांच किया गया है। इस मुवमेंट के जरिए प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य को अच्छा रखने की मुहिम को शुरु किया गया है, ताकि खेलों के प्रति लोगों का रुज्ञान बढ़ सके। इन तमाम पहलुओं को लेकर ही सरकार ने फिट इंडिया मुवमेंट को लांच करने का निर्णय लिया है। इस मुवमेंट को साथ आम नागरिक को जोडऩे का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। उन्होंने इस दौरान विभिन्न विद्यार्थियों से सुझाव सांझ किए । उन्हें पढाई के अलावा खेलों तथा अन्य पारिवारिक परेशानियों बारे भी जानकारियां लेकर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

फिट इंडिया मुवमेंट कार्यक्रम के लिए जिला खेल अधिकारी मैरी मसीह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया था। प्रशासन तथा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की तरफ से खेलों के आयोजन, सीएमओ द्वारा अस्पतालों और कालेजों, विश्वविद्यालयों, पंचायतों, पंचायत अधिकारी कार्यालयों, अन्य विभागों लेकर 11 बजे तक दूरदर्शन से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सीधा प्रसारण लाइव करने के निर्देश दिये थे। इससे पूर्व जिला स्तरीय राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस पर फिट इण्डिया मूवमेंट का आयोजन स्थानीय खेल परिसर में प्रातः छः बजे शुरू किया गया । इसकी अध्यक्षता विधायक मूलचंद शर्मा ने की।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि मेजर ध्यानचंद खेल प्रेमियों और खेल प्रशिक्षकों तथा खिलाडियों के प्रेरणा के स्रोत बनें। विश्व में हाकी जादूगर मेजर ध्यानचंद ने भारत की खेलों में अलग पहचान बनाई है। विधायक मूलचंद शर्मा ने फिट इण्डिया मूवमेंट के तहत खिलाडियों की रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रन फार फीट इण्डिया मूवमेंट रेस खेल परिसर से शुरू होकर न्यायिक परिसर के साथ, सेन्ट्रल थाना रोङ होती हुई सैक्टर-12 मुख्य मार्ग से एस्कोर्ट रोङ होते हुए सैक्टर-15 मुख्य मार्ग से वापिस खेल परिसर में आकर सम्पन्न हुई।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह, एसडीएम सतबीर मान, सीटीएम श्रीमती बैलीना, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी मैरी मसीह, जिला शिक्षा अधिकारी सतिन्दर कौर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here