फ़रीदाबाद के फिल्म डायरेक्टर ज्योति प्रकाश ने अपनी शॉर्ट फिल्म ‘फ्रीडम’ के लिए जीता प्रथम पुरस्कार

0
33

Faridabad News, 05 Nov 2019 : फ़रीदाबाद की शान में और सितारा जड़ दिया है फ़रीदाबाद की सैनिक कॉलोनी में रहने वाले फिल्म डाइरेक्टर ज्योति प्रकाश ने हाल ही में मुंबई में हुई फिल्म प्रतियोगिता में ज्योति प्रकाश की डायरेक्ट की हुई फिल्म ‘फ्रीडम’ को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ज्योति प्रकाश ने फ़रीदाबाद लौटने पर एक प्रैस वार्ता का आयोजन किया। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होने सम्मान के रूप में मिले सर्टिफिकेट के साथ साथ जीती हुई ट्रॉफी भी दिखाई।

जिस प्रतियोगिता में ज्योति प्रकाश ने यह पुरस्कार जीता है उसका आयोजन ‘काउंसिल फॉर फेयर बिज़नस प्रेक्टिसेस (सीएफबीपी)’ के बैनर तले बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा मुंबई में किया गया था। इस प्रतियोगिता में कुल 700 फ़िल्मकारों ने हिस्सा लिया था जिसमें प्रथम पुरस्कार ज्योति प्रकाश ने जीता। प्रैस वार्ता के दौरान ज्योति प्रकाश ने बताया कि वे पिछले कई वर्षों से फिल्म डाइरेक्शन के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और इसके पहले भी उनकी फिल्मों को अनेक पुरस्कार मिल चुके हैं। ये पुरस्कार उन्हें देहरादून, मुंबई और अन्य शहरों में होने वाले फिल्म फेस्टिवल में मिले हैं। इनमें इसी वर्ष प्रदर्शित हुई फिल्म ‘जस्ट टेक इट ईज़ी’ को दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए भी नोमिनेट किया गया है। इस फिल्म में बॉलीवुड सितारे राज जुत्शि ने मुख्य किरदार निभाया था । इसके अलावा उनकी फिल्म ‘सीक्रेट मेसेजेस’ को इंडोगमा फिल्म फेस्टिवल 2018 में प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया था । भारत में ही नहीं बल्कि इटली के सेफलु फिल्म फेस्टिवल 2019 में भी उनकी फिल्म ‘बिरयानी 2019’ को चुनिन्दा फिल्मों में रखा गया था।

अगर उनकी फिल्म ‘फ्रीडम’ की बात करें तो यह फिल्म मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण पर केन्द्रित है जिसमें किसी एक जाती विशेष नहीं बल्कि भारतीय महिला के प्रति पुरुष का दृष्टिकोण दर्शाया गया है। इसमें तीन विभिन्न परिवारों में महिला के प्रति पुरुष का दृष्टिकोण नकारात्मक से सकारात्मक होता हुआ दिखाया गया है। महज़ एक आधे घंटे की इस लघु फिल्म के माध्यम से समाज में महिला के योगदान और उसको उचित सम्मान दिलाने की मांग करती यह फिल्म फिलहाल ‘पॉकेट फिल्म्स’ पर उपलब्ध है।

फिल्म की डाइरेक्टर और एडिटर अनीता शर्मा विशेष रूप से गाजियाबाद से आकर प्रैस वार्ता में शामिल हुईं। इसके अलावा दिल्ली से विशेष रूप से आए फिल्म के एक्टर कमल और पाली ने भी प्रैस वार्ता में भाग लिया। इस अवसर पर ज्योति प्रकाश ने यह भी बताया कि कई लघु फिल्मों के बाद वे एक फीचर फिल्म पर काम कर रहे हैं जो लगभग दो घंटे की होगी। उन्होने बताया कि इस फिल्म में बॉलीवुड के कई जाने माने नाम दिखाई देंगे। इस अवसर पर फ़रीदाबाद के ही जाने माने फिल्म प्रोड्यूसर और डाइरेक्टर चन्दन मेहता और एक्टर दिनेश सहगल भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here