हर जन करे अपने मत का प्रयोग : रंजन

0
611

Faridabad News, 06 April 2019 : हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने युवा वर्ग से आह्वान किया है कि वे लोकसभा आम चुनाव 2019 में मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान की पूरी प्रक्रिया में बमुश्किल एक घंटा लगता है और पांच साल में अपने देश के भविष्य के लिए हर मतदाता को मतदान के लिए समय निकालते हुए मतदान करना चाहिए। श्री रंजन शनिवार को जेसी बॉस यूनिवर्सिटी ऑफ सांइस एंड टेक्नोलाजी वाईएमसीए में जिला प्रशासन व विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में युवाओं से रूबरू हो रहे थे।

उन्होंने युवाओं से कहा कि वोट न डालने की धारणा लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं होती। उन्होंने कहा कि मतदान में युवाओं की महती भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि करीब तीस वर्ष पूर्व देश में मतदान के लिए आयु को 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष इसलिए किया गया था चूंकि देश का युवा जागरूक है और परिपक्व सोच रखता है। उन्होंने देश में एक मत के लिए भी पोलिंग स्टेशन स्‍थापित करने का संदर्भ देते हुए कहा कि यह मतदान के महत्व और लोकतंत्र के प्रति देश की आस्था है। उन्होंने कहा कि जिन युवाओं ने अपने मत नहीं बनवाए हैं वे अभी भी अपने मत बनवा सकते हैं। इसके लिए एनवीएसपी पोर्टल पर भी आवेदन कर सकते हैं। हैल्पलाइन नंबर 1950 पर सभी तरह की जानकारी ले सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मौजूद युवाओं से सीधा संवाद करते हुए चुनाव एवं पक्रिया से जुड़े प्रश्नों का जवाब भी दिया। ईवीएम के संदर्भ में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि देश में ईवीएम के चुनाव पूरी तरह पारदर्शी है। न केवल तकनीकी रूप से बल्कि प्रशासनिक रूप से भी ईवीएम सुरक्षित है और किसी तरह की गड़बड़ी की बात तो दूर बल्कि इसकी संभावना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि वीवी पैट को साथ जोड़कर इस प्रक्रिया को और भी अधिक सुदृढ़ और पारदर्शी कर दिया गया है। नोटा के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि नोटा भी एक तरह से मतदाता का संदेश होता है कि उसका क्या मत है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि युवाओं में इस बात की भी जरूरत है वे स्वयं जागरूक हो तथा मीडिया पर नजर रखते हुए अच्छे-बुरे की पहचान करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया ने भी सभी सशकत किया है, युवाओं के लिए भी यह बेहतर प्लेटफार्म है। अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेद्र सिंह ने सीईओ को स्मृति चिह्न दिया। इस अवसर पर सीटीएम बेलिना, एसडीएम सतबीर मान, त्रिलोकचंद, ईओ भारत भूषण गोगिया, डीआरओ डा. नरेश, डीडीपीओ राकेश मोर, चुनाव तहसीलदार दिनेश शर्मा, मोहनलाल व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि सहित अनेक जिलाधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here