चुनाव में लगे कर्मचारी व अधिकारी नकारात्मक सोच ना रखें : उपायुक्त

0
960
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 30 April 2019 : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मतदान के लिए लगाई गई पोलिगं पार्टी के सदस्य सकारात्मक सोच के साथ चुनाव में ड्यूटी दे। चुनाव में लगे कर्मचारी व अधिकारी नकारात्मक सोच ना रखें। यह टिप्स स्थानीय लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों के दृष्टिगत मंगलवार को सैक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में आयोजित तीन दिवसीय पायलट रिहर्सल के दूसरे दिन पीठासीन व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप दिए। उन्होंने कहा कि इस रिहर्सल में ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन से संबंधित जानकारियों को अच्छी तरह से समझ लें ताकि मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाय जा सके।

पायलट रिहर्सल में सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह,सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान,सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद,सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं ईओ हुड्डा भारत भूषण गोगिया,उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सीटीएम श्रीमती बैलीना, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं डीआरओ डाक्टर नरेश कुमार, सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं डीडीपीओ राकेश कुमार सहित रिहर्सल तथा लोकसभा चुनाव से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

अतुल द्विवेदी ने चुनाव प्रक्रिया में जुड़े सभी पीठासीन अधिकारी, वैकल्पिक पीठासीन अधिकारीयों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना दृढ़ता से करते हुए चुनावी प्रक्रिया को शांति पूर्वक व निष्पक्षता से संपन्न करवाने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी पुस्तिका का अध्ययन गहनता से करें। उपायुक्त ने कहा कि पीठासीन व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारी, जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर सुपरवाइजर से तालमेल स्थापित कर बूथों पर सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करके मतदान प्रक्रिया को संपन्न करवाएंगे। इस मौके पर उन्होंने ने सभी पीठासीन व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों से बातचीत करते हुए चुनावी प्रक्रिया के सभी चरणों के बारे में अनुभव सांझा किए और विस्तृत जानकारी देते हुए व्यावहारिक कार्यशैली के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान वोट की गोपनीयता को भी भंग न होने दिया जाए।

उन्होंने कहा कि आगामी 12 मई को मतदान प्रात: 7 से सायं 6 बजे तक होगा। अत: पीठासीन अधिकारी अपने-अपने मतदान केन्द्रों को सुव्यवस्थित ढंग से तैयार करें। उन्होंने कहा कि वीवीपैट मशीन को पूरी सावधानी पूर्वक बूथों पर स्थापित किया जाए। मतदान प्रक्रिया में सबसे पहले मॉक पॉल करवाया जाए। इसके बाद मतदान शुरू करवाया जाए। महिला व पुरूषों की लाईन व्यवस्थित ढंग से लगी हो। आगामी 11 मई को मतदान के लिए दी जाने वाले किट के सामान को भली-भांति चेक करके लें।

सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने पायलट रिहर्सल में पीठासीन व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया में द्वारा ईवीएम, कट्रोल यूनिट व वीवीपैट मशीन से मतदान कराने की प्रक्रिया बारे बारीकी से जानकारी दी गई। बैलेट यूनिट और कन्ट्रोल यूनिट को बक्से से निकाल कर उसके सील एवं एड्रस टैग की जांच करे। उन्होंने मॉक पोल प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी। ईवीएम, स्ट्रीप सीलिंग, मतदान से पूर्व तैयारी के बारे भी विस्तार पूर्वक बताया।अतिरिक्त उपायुक्त ने पोस्टल बैलेट, टेंडर वोटर तथा अन्य मतदान प्रक्रिया के दौरान आङे आने वाली बाधाओं के समाधान के सुझाव भी साझा किए।

नगर निगम के सचिव एवं विशेष ट्रेनर जितेन्दर कुमार टैस्ट वोटर,माक पोल तथा पोलिगं एजेंट की बैठने की व्यवस्था सहित पोलिगं स्टेशन में मतदान प्रक्रिया बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीनों को कैसे क्रमवार रखी जानी है और उन्हें आपस मे कैसे जोड़ना के बारे में भी बताया। इसके अलावा पीठासीन अधिकारियों को पोलिगं स्टेशनों पर की जाने वाली कागजी कार्रवाई अमल में लाई जाने बारे भी तकनीकी जानकारी विस्तार पूर्वक दी। ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन को जोड़ने की जानकारी भी रिहर्सल में विशेष ट्रेनरो द्वारा पीठासीन अधिकारियों को दी गई।

रिहर्सल में आए ऐसे अधिकारी जिनकी चुनाव में मतदान पोलिगं पार्टी में ड्यूटी लगी है और वह बीमार चल रहा है,उसकी स्वास्थ्य जांच मैडिकल अधिकारियों की टीम द्वारा की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने पायलट रिहर्सल में अनुपस्थित रहे अधिकारियों के खिलाफ निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here