निकाय चुनाव : पहले चरण के 24 जिलों में मतदान जारी

0
1335
Spread the love
Spread the love

Lucknow News :  उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान शुरू हो गए हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच 24 जिलों के 230 नगर निकायों के लिए 1.09 करोड़ लोग मतदान कर रहे हैं। 4325 सीट पर 26314 प्रत्याशियों में से जनता अपने प्रतिनिधि चुनेगी। मतदान सुबह 7:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगा।

मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने के लिए मंगलवार की शाम से ही जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। सुरक्षा की दृष्टि से सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस फोर्स तैनात है। पहले चरण में राज्य के 24 जिलों शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र जिले में मतदान हो रहा है।

पहले चरण में सबसे दिलचस्प चुनाव अयोध्या नगर निगम का माना जा रहा है। जहां समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में मेयर पद के लिये किन्नर गुलशन बिन्दु चुनाव मैदान में हैं। किन्नर के चुनाव लड़ने की वजह से अयोध्या का चुनाव आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। अयोध्या में पहली बार मेयर और पार्षदों का चुनाव होगा क्योंकि इसे हाल ही में नगर निगम बनाया गया है।

अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर विशेष नजर
334 मतदान केंद्रों के 1091 पोलिंग बूथों पर सीधी नजर रखी जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग ने अति संवेदनशील प्लस श्रेणी वाले इन बूथों की वेब कास्टिंग कराई है। अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने कहा, 1255 मतदान केंद्रों के 4176 पोलिंग बूथ अति संवेदनशील श्रेणी में हैं। यहां पर भी वीडियो रिकॉर्डिंग कराने के साथ ही सीसीटीवी कैमरों से निगरानी हो रही है। आयोग में केंद्रीय कंट्रोल रूम बनकर तैयार हो गया है। यहां से सभी जिलों पर सीधी नजर रखी जा सकेगी।

इन वजहों से खास है पहले चरण का चुनाव

1- ईवीएम से नगर निगम और बैलेट पेपर से नगर पालिका – नगर पंचायत का हो रहा चुनाव
2- गोरखपुर और अयोध्या में भाजपा के साख पर लगा है दांव
3- पहली बार नगर निगम बनाया गया है अयोध्या
4- आगरा में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर की प्रतिष्ठा दांव पर
5- सुरक्षा में लगी हैं अर्धसैनिक बलों की 40 कंपनियां, पीएसी की 76 कंपनियां
6- जिला पुलिस के साथ 40 हजार होमगार्ड सुरक्षा में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here