आचार संहिता के दायरे में हो चुनाव : संजय कुमार

0
1658
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 24 April 2019 : फरीदाबाद लोकसभा आम चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त किए गए चुनाव पर्यवेक्षक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संजय कुमार ने चुनाव प्रक्रिया से जुडे अधिकारियों की बैठक ली तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में नोडल अधिकारी ख़र्च, एफ एस टी, एस एस टी, अकाउंट टीम, सहायक एक्सपैन्डीचर आब्जर्वर उपस्थित थे।

लघु सचिवालय स्थित सभागार में उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के साथ-साथ निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने वाली संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाए। अवैध शराब, अवैध कैश जैसी गतिविधियों पर पूरी नजर रखी जाए। फ्लाइंग स्क्वाइड टीमें जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में तत्परता से कार्य करती रहें। कोई भी संदिग्ध गतिविधि मिलने पर उसकी सूचना उन्हें तुरंत दें तथा साथ ही चुनाव आयोग को भी भेजी जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की आचार संहिता के उल्लंघन या संदिग्ध गतिविधि से संबंधित उनके मोबाइल नंबर 9817755167 व ईमेल- sanjaybhopal@gmail.com पर दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों की जिम्मेवारी पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने की है, इसलिए अपनी डयूटी को गंभीरता से निभाएं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप की गतिविधियां निरंतर जारी रखें। पोलिंग पार्टियों की पायलेट रिहर्सल समय पर पूर्ण कराई जाए।

चुनाव पर्यवेक्षक संजय कुमार ने मीडिया मानिटरिंग रूम तथा मीडिया मानिटरिंग कमेटी के कार्यो का भी निरीक्षण किया ।तत्पश्चात उन्होंने एन आई सी कार्यालय में पहुंच कर चुनाव प्रक्रिया में लगाए गई अधिकारियों तथा कर्मचारियों की ड्यूटियो के रैण्डेमाइजेशन की भी जांच की ।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती बैलीना ने चुनाव पर्यवेक्षक को निष्पक्ष चुनाव कराने के संबंध में आज तक की गई कार्यवाही के बारे में बताया । उन्होंने बताया कि स्वीप गतिविधि के तहत लगातार मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। आदर्श चुनाव आचार संहिता, स्वीप के संबंध में जानकारी दी कि स्वीप गतिविधि के तहत स्कूलों व कॉलेजों में बच्चों को जागरूक किया गया है। गैस सिलेंडर पर मतदान के लिए अपील संदेश का स्टीकर चस्पा करके भिजवाया जा रहा है। सहायक रिटर्निंग विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार की जरूरी सुविधाओं तथा उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के लिए दी जाने वाले विभिन्न प्रकार की अनुमति के संबंध में की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर नगराधीश श्री मती बैलीना, जिला राजस्व अधिकारी डॉ नरेश कुमार, आब्जर्वर नोडल अधिकारी सूरत सिंह मलिक सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here