जीवनयापन में आसानी: नागरिक केंद्र सरकार का लक्ष्य

0
1125
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 10 July 2020 : एक पद के रूप में ‘ईज ऑफ लिविंग’ की कोई मानक परिभाषा नहीं है। कुछ के लिए, यह मूलभूत रूप से भौतिक सुविधाओं जैसे कि पानी की आपूर्ति, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पार्क और हरे रंग की जगह आदि से बंधा हुआ है; दूसरों के लिए यह सांस्कृतिक प्रसाद, कैरियर के अवसरों, आर्थिक गतिशीलताया सुरक्षा से संबंधित है। इन कारणों से यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सरकार की कई योजनाओं और पहलों से जुड़ा हुआ है जिसका उद्देश्य अंततः लोगों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करना है।

यह शहरों को वैश्विक और राष्ट्रीय बेंचमार्क के खिलाफ व्यवस्थित रूप से खुद का आकलन करने में मदद करेगा और उन्हें शहरी नियोजन और प्रबंधन के लिए-परिणाम-आधारित ’दृष्टिकोण की ओर स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के इनोवेशन सेल के सहयोग से आईक्यूएसी विषय के महत्व को ध्यान में रखते हुए, फरीदाबाद ने 10 जुलाई 2020 को सुबह 11 बजेसेदोपहर 1.00 बजेतक “सिटीजन सेंट्रिक गवर्नेंस के लक्ष्य” पर एक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार में लगभग 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
प्रारंभिक विचार-विमर्श डीन इनोवेशन सेल डॉ. पूजा कौल द्वारा दिया गया था। वेबिनार, डॉ. अनामिका भार्गव, IQAC समन्वयक द्वारा अतिथि और प्रतिभागियों के स्वागत के साथ शुरू हुआ। प्रधान निदेशक डॉ. संजीव शर्मा ने श्रोताओं को संबोधित किया और आज के परिवेश में लोगों के जीवन स्तर पर जोर दिया और उन्होंने यह भी कहाकि यह मूल रूप से वह सहजता है जिसके द्वारा एक समय या स्थान पर रहने वाले लोग अपनी आवश्यकताओं और/ या संतुष्ट करने में सक्षम हैं। चाहता हे। सम्मानित अतिथि शिव रमन गौर, निदेशक उच्चशिक्षा, डीएवीसीएमसी, नई दिल्ली ने एक बहुत ही प्रासंगिक विषय पर इस तरह के अद्भुत वेबिनार के आयोजन के लिए डीएवीआईएम को बधाई दी।

दिन के प्रख्यात और विशिष्ट वक्ता थे। सर्वेश कौशल, पूर्व मुख्य सचिव, सरकार पंजाब का। वह पंजाब के मुख्यमंत्री के विशेष प्रधान सचिव रहे हैं। वह भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय प्रशासनिक सेवा में भी कार्यरत हैं। उन्होंने कई डिस्टिक्ट एंड नेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम्स में भी भाग लिया है। उन्होंने इस विषय के बारे में बताया कि नागरिक-केंद्रित शासन के 6P हैं जिन्हें जीवन को आसान बनाने के लिए इन-सिंक में काम करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। सरकारी सेवाओं के साथ बातचीत करने और उपभोग करने के दौरान सामना किए जाने वाले “दर्द-बिंदुओं” से निपटने के लिए डिज़ाइन किए गए 6P को जानबूझ कर नागरिकों और व्यवसायों के दृष्टिकोण से मुद्दों को संबोधित करने के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने सतत विकास और सतत विकास के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने में आसानी के प्रमुख मुद्दों के बारे में बात की। उन्होंने लिविंग इंडेक्स की आसानी के चार स्तंभों पर ध्यान केंद्रित किया – संस्थागत, आर्थिक, सामाजिक और भौतिक।

इसके अलावा, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यह आवश्यक है कि 6P नागरिकों के सभी चरणों और प्रमुख जीवन की घटनाओं की पहचान करने, डिजाइन करने, वितरित करने और निगरानी करने का प्राथमिक आधार हो, जिससे जीवन जीने में आसानी हो।

वेबिनार, डॉ. रितु गांधी अरोड़ा, वाइस प्रिंसिपल और रजिस्ट्रार द्वारा प्रस्तावित धन्यवाद के एक औपचारिक वोट के साथ संपन्न हुआ। वेबिनार को दर्शकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here