जेईई (मेन) 2019 में हरियाणा के टॉपर बने आकाश इंस्टीट्यूट के छात्र द्रव्य मारवाह

0
2571
Spread the love
Spread the love

Rohtak News, 03 May 2019 : रोहतक निवासी और आकाश इंस्टीट्यूट के छात्र द्रव्य मारवाह जेईई (मेन) में हरियाणा के टॉपर बनकर अपने शहर का नाम रौशन किया। उन्होंने अखिल भारतीय सोलहवां रैंक हासिल किया। उन्होंने कुल मिलाकर 100 प्रतिशत (एनटीए स्कोर) हासिल किया। जेईई (मेन) 2019 की परीक्षा का परिणाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को घोषित किया।

द्रव्य को बधाई देते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के सीईओ एवं पूर्णकालिक निदेशक श्री आकाश चौधरी ने कहा, ”हमें इस बात का गर्व है कि द्रव्य ने कठिन जेईई (मुख्य) परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर इतना उच्च स्थान प्राप्त किया। यह द्रव्य की कड़ी मेहनत और आकाश में परीक्षा के लिए कराई जाने वाली गुणवत्तापूर्ण तैयारी का परिणाम है। मैं उन्हें उज्जवल भविष्य की सर्वोत्तम शुभकामनाएं देता हूं।

द्रव्य ने अपनी सफलता का श्रेय रातों में जाग-जाग कर की गई पढ़ाई और आकाश आईआईटी – जेईई के प्रशिक्षकों द्वारा प्रदान की गई उत्कृष्ट कोचिंग को दिया। आईआईटी-जेईई परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में एक माना जाता है। जेईई (मेन) एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश के लिए लागू होती है।

द्रव्य के अलावा, आकाश इंस्टीट्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम के तीन अन्य छात्रों ने भी जेईई (मेन) -द्वितीय के शीर्ष 100 अखिल भारतीय रैंक में अपना स्थान बनाया है। इनमें भुवनेश्वर से प्रतीक चौधरी (छबीसवां रैंक), ग्वालियर से सर्वज्ञ जैन (उनतालीसवां रैंक) और दिल्ली से समन्यु महाजन (छप्पनवां रैंक) शामिल हैं। यह एक प्रभावशाली उपलब्धि है क्योंकि इस परीक्षा के लिए देश भर के 9 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।

जेईई मेन परीक्षा देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जेईई-मेन क्लियर करने वाले छात्र प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा जेईई-एडवांस्ड में षामिल होने के योग्य होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here