समाजसेवा के क्षेत्र में एक मिसाल कायम की है डा. मोतीलाल गुप्ता ने

0
969
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 21 Nov 2019 : साईधाम’ एक ऐसा नाम, जिसकी आधारशिला आज से 31 वर्ष पूर्व ग्रेटर फरीदाबाद में रखी गई, आज अपने नाम के लिए किसी का मोहताज नहीं है। यहां पर वो सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है, जो दैनिक जीवन और सामाजिक जीवन में बहुत महत्व रखती हैं।

‘साईधाम’ संस्थान की स्थापना सन् 1988 में डा. मोतीलाल गुप्ता ने रखी, जो आज न केवल फरीदाबाद बल्कि देश के कई शहरों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। यह डा. मोतीलाल गुप्ता की मेहनत एवं जी तोड़ प्रयासों का ही फल है कि साईधाम में 2004 में शिरडी साई बाबा स्कूल की स्थापना की गई, जहां आज 1400 से अधिक बच्चें उच्च गुणवत्तापूर्ण नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस स्कूल में जहां बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है वहीं दोपहर को बच्चों को खाना भी खिलाया जाता है। इसके अतिरिक्त स्कूली बच्चों को पढ़ाई सामग्री, यातायात की सुविधा भी प्रदान की जाती है। डा. मोतीलाल के ही अथक प्रयासों से शिरडी साई बाबा टैम्पल सोसायटी में न केवल यहां पर पढऩे वाले बच्चों को बल्कि आसपास क्षेत्र के लोगों को भी मेडिकल सहायता फ्री प्रदान की जाती है।

मेडीटेशन, योगा के अलावा वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर :
शिरडी साई बाबा टैम्पल सोसायटी में जहां बच्चों को मेडीटेशन एवं योगा सिखाया जाता है, वहीं वोकेशन ट्रेनिंग सेंटर भी है, जहां पर बच्चों को सिलाई-कढ़ाई, ब्यूटीशियन, कम्पयूटर कोर्स, इलैक्ट्रीशियन आदि कोर्स सिखाए जाते हैं। यहां से कोर्स करने के बाद कई बच्चे अच्छे संस्थानों में अपना कैरियर भी बना रहे हैं।

साल में 4 बार 100 कन्याओं की शादी :
साईधाम में साल में 4 बार 100 कन्याओं की नि:शुल्क शादी कराई जाती है, जिनको जीवनयापन के उचित समान भी दिया जाता है। साईधाम अभी तक 900 से अधिक गरीब कन्याओं की शादी करा चुका है, जो खुशी-खुशी अपना जीवनयापन कर रहे हैं। इस नेक कार्य से उन गरीब कन्याओं, जिनको दहेज न देने की स्थिति में मां-बाप को परेशानी उठानी पड़ती थी काफी राहत मिली है। इस नेक कार्य में समाज के अनेक सहयोगी सदस्यों का भी सहयोग रहता है।

गरीब एवं जरूरतमंदों को वस्त्र वितरण :
हाल ही में गरीब एवं जरूरमतों की सहायता का बीड़ा उठाया है, पुराने एवं काम न आने वाले कपड़ों को एकत्रित कर उनसे नैपकिन बनाए जाते हैं और देश के अलग-अलग कोनों में कपड़े, नैपकिन, खिलौने आदि सामान ट्रकों में भरकर भेजा जाता है। अभी तक डा. मोतीलाल गुप्ता 5 ट्रक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र हिमाचल प्रदेश आदि शहरों में भेज चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here