जिला प्रशासन फरीदाबाद व पुलिस विभाग द्वारा राहगीरी कार्यक्रम का हुआ आयोजन

0
1625
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : मस्त रहें-स्वस्थ रहें का फार्मूला अपनाते हुए फरीदाबाद शहरवासियों ने रविवार सुबह 5:30 बजे योग, एरोबिक्स जुम्बा, डांस, गीत व मीमीक्री का आनंद सेक्टर 81 & 82 के डिवाइडिंग रोड पर लिया।

मौका था जिला प्रशासन फरीदाबाद व पुलिस विभाग द्वारा आयोजित राहगीरी कार्यक्रम का। करीब तीन घण्टे तक चले कार्यक्रम में शहरवासियों ने सभी तनाव दूर करते हुए राहगीरी कार्यक्रम में जम कर मौज मस्ती की। आज के कार्यक्रम में फरीदाबाद के एस डी एम सतबीर मान व नगराधीश बलिना ने अपने संदेश में कहा कि निरोगी काया के लिए योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। भागदौड़ भरी जिंदगी में सुबह के समय योग के लिए समय अवश्य निकालें। जिस कारण पूरा दिन वे स्फूर्ति का अहसास महसूस करते हैं। योग अनेक बीमारियों से बचने का मार्ग है। योग से न सिर्फ शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि विचारों व सोच में भी शुद्धता आती है। प्रशासन का राहगीरी कार्यक्रम आयोजन का यही मकसद है कि लोग मनोरंजक माहौल में शारीरिक गतिविधियां करें तथा तनाव व बीमारियों से बच सकें।

उन्होने कहा की राहगीरी जैसे कार्यक्रम जहां लोगों का मनोरंजन करते हैं वहीं उन्हें आलस से बचाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम हमें सकारात्मक दिशा में आगे बढऩे व समाज हित में कार्य करने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में हर व्यक्ति को अनुशासन में रहना चाहिए तथा अपने आस-पास व घरों में साफ-सफाई रखनी चाहिए।

राहगीरी कार्यक्रम में योगा स्वास्थ्य जांच के अतिरिक्त लोक नृत्य, गायन, ट्रैफिक नियम के प्रति जागरूकता, स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता,इको क्लब द्वारा पॉल्युशन के बारे जागरूता के अलावा अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे स्थानीय लोगों का योगदान बहुत ही सराहनीय रहा। राहगीरी कार्यक्रम के आयोजन में जिला रैडक्रॉस सोसाइटी, आंगनवाडी, फोर्टिस अस्पताल, मानव रचना, जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जिला कल्याण विभाग व अन्य सहयोगी संस्थाओं ने सहयोग किया। आज इस अवसर पर उन्होंने मानव रचना के बच्चों व सभी संस्थाओं को वृक्षारोपण करने के लिए पौधे भी वितरित किए।

उन्होंने बताया कि आज रविवार को राहगिरी-डे में तीन किलोमीटर रेस, साईकिलिंग, बैडमिंटन, जुम्बा, योगा, टेबल टेनिस व सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि किए गए। आज के प्रोग्राम में ईको क्लब द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया जिसमें पॉलीथिन को बंद करने बारे एक नाटक दिखाई गई। इस राहीगरी प्रोग्राम में हरियाणा पुलिस की नवगठित दुर्गा शक्ति ने लोगों को बताया कि वह अपने मोबाइल में दुर्गा शक्ति ऐप डाउन करे। इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण सामाजिक संगठनों व गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here