दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क आधुनिक सहायक उपकरण वितरण किए

0
46

Faridabad News, 11 Jan 2020 : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शनिवार को फरीदाबाद के सेक्टर 12 स्थित परेड़ मैदान में आयोजित दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशाल नि:शुल्क आधुनिक सहायक उपकरण वितरण शिविर समारोह में भारत सरकार की एडिप योजना एवं राष्ट्रीय व्योश्री योजना व भारतीय रेलवे वित्त निगम समिति की सीएसआर योजना के अंतर्गत जिला पलवल व फरीदाबाद के लगभग 2685 पूर्व चिन्हित लाभार्थियों को लगभग तीन करोड़ 35 लाख 49 हजार रुपये की लागत के 6636 आधुनिक सहायक यंत्र एवं उपकरण वितरित किए। इस अवसर पर दिव्यांगों के लिए रोजगार मेले का भी आयोजन किया गया।

श्री गुर्जर ने विशाल नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश में प्रत्येक दिव्यांग को उसकी आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण उपलब्ध किए जाएं। उन्होंने कहा कि अगर कोई दिव्यांग बिना पंजीकरण के छूट गया है उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है उन्हें उनके पंजीकरण के उपरांत अगली बार आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में सहायक उपकरण वितरित कर दिए जाएंगे। दिव्यांगजन हमारे समाज का अभिन्न अंग है। दिव्यांगों व वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण उपलब्ध करवाना एक पुण्य का काम है। दिव्यांगजन विभिन्न क्षेत्रों जैसे खेल, शिक्षा आदि में देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। केंद्र सरकार वरिष्ठï नागरिकों व दिव्यांगों के प्रति अति संवेदनशील है।

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थिति को सरकार द्वारा दिव्यांगजनों व वृद्ध जनों के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। केंद्रीय राज्यमंत्री श्री गुर्जर ने कहा कि काकिलर एंप्लांट योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पांच वर्ष की आयु तक के जो बच्चे जन्म से ही बोल व सुन नहीं सकते ऐसे लगभग दो हजार 600 बच्चों, जिनमें से 200 बच्चें फरीदाबाद क्षेत्र के है को सरकार ने उन्हें नि:शुल्क लाभ प्रदान किया है। इस लोकसभा क्षेत्र में पांच वर्ष की आयु तक के बच्चे जोकि बोल व सुन नहीं सकते वे अपना पंजीकरण जिला उपायुक्त कार्यालय व जिला रैडक्रॉस सोसायटी में करवाएं। सरकार द्वारा ऐसे बच्चों को कोकिलर एम्प्लांट योजना के तहत नि:शुल्क ऑप्रेशन करके ईलाज करवाया जाएगा ताकि वे सामान्य बच्चों की तरह अपना जीवन यापन कर सकें।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने दिव्यांगजनों का नौकरी के क्षेत्र में निर्धारित आरक्षण तीन प्रतिशत से बढाकर चार प्रतिशत तथा शिक्षा क्षेत्र में तीन प्रतिशत से बढाकर पांच प्रतिशत किया है। सरकार ने निर्णय लिया है प्रत्येक दिव्यांगजन का एक जैसा आई कार्ड बनाया जाए ताकि उस कार्ड से दिव्यांगजन पूरे देश में कहीं भी लाभ प्राप्त कर सके। श्री गुर्जर ने कहा कि इस प्रकार के शिविर लगाने का उद्देश्य दिव्यांगों व वरिष्ठï नागरिकों को सहायक उपकरण प्रदान करने के साथ-साथ सरकार द्वारा दिव्यांगों व वृद्धों के लिए चलाई जा रही नई-नई योजनाओं की जानकारी देना भी है ताकि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में दिव्यांगों व वृद्धों को सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए देश में अब तक 550 से अधिक मैगा कैंप तथा 8 हजार से ज्यादा लघु कैंप लगाए जा चुके हैं। देश के प्रधानमंत्री ने दिव्यांगजनों को सरकारी कार्यालयों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, सुलभ शैचालय, बस स्टैंड, सरकारी भवनों आदि में उनके आवागमन में आने वाली परेशानिसों के दृष्टिïगत उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं को सुगम बनाया जा रहा है, जिससे दिव्यांगों को आने-जाने में किसी बाधा का सामना ना करना पड़े। पहले सात तरह के दिव्यांगों को लाभ मिलता था अब सरकार ने एक बिल पास करके 21 प्रकार के दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि दिव्यांगों व वृद्धजनों को दिए जाने वाले सहायक उपकरण उनके लिए एक वरदान साबित होंगे। इससे उनका जीवन और अधिक सुगम बनेगा। दिव्यांग व वृद्धजन समाज का अभिन्न अंग हैं। सरकार आगे भी इस प्रकार के शिविरों का अयोजन कर वंचित रह गए दिव्यांगों व वृद्धों की हर संभव सहायता करती रहेगी। इस अवसर पर विधायक राजेश नागर व नयनपाल रावत ने भी अपने संबोधन में कहा कि इस प्रकार के शिविर के आयोजनों से निश्चित ही दिव्यांगों व वृद्धजनों को उनके जीवन यापन करने में और अधिक सहायता मिलेगी।

उपायुक्त यशपाल ने सभी अतिथियों का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार द्वारा जिला फरीदाबाद व पलवल के दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठï नागरिकों के लिए लगाए गए विशाल नि:शुल्क आधुनिक सहायक उपकरण वितरण शिविर समारोह एक प्रशंसनिय कदम है। यहां दोनो जिलों के दिव्यांग व वृद्धजन पहुंचे हैं। समय-समय पर इस प्रकार के आयोजनों से दोनों जिलों के वंचित लोगों को भी निश्चित ही लाभ पहुंचेगा।

इस अवसर पर संयुक्त महाशिविर में वरिष्ठï नागरिकों तथा दिव्यांगों के कल्याणार्थ एडिप स्कीम तथा राष्टï्रीय व्योश्री योजना के तहत सहायक उपकरण वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजन को उनकी आवश्यकता अनुसार आधुनिक कान की मशीन, जबड़ा, चश्मा, चलने हेतु छड़ी, वैशाखी, व्हीलचेयर, चार्ज होने वाली साईकिल, तिपहिया साईकिल, ब्रेल किट, स्मार्ट केन आदि अन्य आधुनिक सामग्री व सहायक उपकरण वितरित की गई। उल्लेखनीय है कि यह उपकरण उन सभी दिव्यांग व वरिष्ठï नागरिकों को प्रदान किए गए जिनका पंजीकरण 6 अगस्त 2018 से 11 अगस्त 2018 व 29 जुलाई 2019 से 3 अगस्त 2019 तथा 5 दिसंबर 2019 से 13 दिसंबर 2019 में एलिम्को की टीम के माध्यम से किया गया था।

समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर व हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर विधायक राजेश नागर, नयनपाल रावत, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, उपायुक्त यशपाल, एलिम्को के सीएमडी डी.आर. सरीन, डी.जी.एम. आईआरएफसी अमिताभ बनर्जी, पलवल के अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार, सहायक सचिव बिजेंद्र सौरोत सहित संबंधित अधिकारीगण एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here