इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लाइसेंस के लिए डिजिटल पेमेंट का प्रारंभ

0
1446
Spread the love
Spread the love

New Delhi News : भारत में एक डिजिटल कदम से, इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी (आईपीआरएस) डिजिटल पेमेंट्स को प्रोत्साहित करके, सरल, सुविधाजनक और प्रभावी लेनदेन के लिए कैशलेस हो गया है। नए प्रबंधन के तहत, जिन्होंने आईपीआरएस को विश्व स्तरीय संगठन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है, डिजिटल पेमेंट का कदम उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। लाइसेंस के लिए आवेदन करने की इस कैशलेस प्रणाली के साथ, उपयोगकर्ता अब आईपीआरएस वेबसाइट पर लॉग ऑन कर सकते हैं, आवेदन भर सकते हैं, और आवश्यक पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं। इसे पोस्ट करें, आवेदक को तुरंत ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से अपना लाइसेंस प्राप्त होगा।

इस नए विकास पर टिप्पणी करते हुए, आईपीआरएस के अध्यक्ष जावेद अख्तर ने कहा- आईपीआरएस यह सुनिश्चित करना चाहता है कि आयोजक द्वारा लाइसेंस खरीदना, किसी भी इवेंट, बड़े या छोटे और देश में कहीं भी किसी भी जगह से माउस के क्लिक पर किया जा सकता है। यह कदम सोसाइटी के साथ संबंधित सभी लोगों के लाभ के लिए कुल पारदर्शिता और व्यवसाय करने में आसानी लाएगा; दूसरी ओर, कानून आयोजक को कानून के तहत आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अब कोई बहाना नहीं होना चाहिए। “देश में अधिकारियों को अधिकार देने, लाइसेंस जारी करने और लेखकों, संगीतकारों और प्रकाशकों के लिए रॉयल्टी एकत्र करने के लिए सरकार द्वारा अधिकृत निकाय के रूप में संगीत और साहित्यिक काम (गीत), कैशलेस पेमेंट्स व्यापार करने में आसानी लाएगा।

इस नए आईपीआरएस कदम का डिजिटल इंडिया के लिए सरकार के दृष्टिकोण से पूरी तरह से गठबंधन है। आईपीआरएस के सीईओ राकेश निगम कहते हैं, “हम सभी डिजिटल जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सोसाइटी द्वारा मध्यम अवधि में पर्याप्त निवेश की आवश्यकता है। लेकिन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता लाइसेंसिंग प्रक्रिया से सही निकालना है: सिस्टम से बातचीत और केश पेमेंट को हटाने से दक्षता और पारदर्शिता बढ़ेगी, और हर किसी के लिए समय और लागत बचाएगी। ”

अधिक जानने या लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए लॉग ऑन करें:
http://www.iprs.org/cms/Tariffs/OnlineLicencing.aspx

आईपीआरएस के बारे में: 1969 में स्थापित, आईपीआरएस के देश भर में 4,000 से ज्यादा सदस्य हैं और यह दुनिया के संगीत प्रदर्शन का भी प्रतिनिधित्व करता है। सरकार ने हाल ही में संशोधित कॉपीराइट अधिनियम के तहत आईपीआरएस पुनः पंजीकरण प्रदान किया है। मुंबई में अपने पंजीकृत कार्यालय के साथ आईपीआरएस के पास भारत भर के 10 शहरों में प्रशासनिक कार्यालय भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here