उपायुक्त ने वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से विकास कार्यों के बारे मे समीक्षा बैठक की

0
1326
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 19 Sep 2018 : मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता के साथ उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से जिला में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों, योजनाओं और परियोजनाओं बारे समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में हरियाणा विजन जीरो, सीएम विण्डो, पीएनडीटी/एमटीपीएक्ट, स्ट्रे कैटल फ्री, सुविधा नवीनिकरण योजना, ई-पंचायत प्रणाली, पर्यावरण, हरियाणा को पोलिथिन फ्री बनाने, सरकारी संस्थानों में एल.ई.डी. लगवाने, प्रोग्रैस हरपैथ, डिजिटल हरियाणा, अन्तोदय योजना, अन्तोदय सरल, स्वच्छता सर्वेक्षण तथा सक्षम हरियाणा एजुकेशन सहित अनेक योजनाओं/परियोजनाओं बारे समीक्षा की गई।
समीक्षा बैठक को वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से सम्बोधित करते हुए उन्होंने जिला उपायुक्त को निर्देश दिए कि हरियाणा विजन जीरो के तहत सड़क दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए स्पीड ब्रेकर बनाने, कन्ट्रोल रूम बनाने तथा सीसीटीवी कैमरे लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीएम विण्डो बारे निर्देश देते हुए कहा कि इसमें आने वाली शिकायतों के प्रति स्वयं मुख्यमंत्री गम्भीरता से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएम विण्डो में आने वाली शिकायतों का निपटारा गम्भीरता के साथ करें। जिस विभाग के सम्बन्धित सीएम विण्डो में शिकायतें आती हैं उस विभाग के अधिकारी यदि उन शिकायतों के प्रति गम्भीरता से कार्य नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ तुरन्त विभागीय कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि पीएनडीटी/एमटीपी एक्ट की चर्चा करते हुए फरीदाबाद के उपायुक्त की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में गम्भीरता से कार्य कर रहे हैं। इसके लिए पीएनडीटी/एमटीपी एक्ट को अपने-अपने जिलों में पूर्णतया लगू करना सुनिश्चित करें। भ्र्रण लिंग जांच व इससे सम्बन्धित आने वाली शिकायतों पर पुलिस व प्रशासन आपस में सही तालमेल बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने स्ट्रे कैटल फ्री अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि इस विषय में उपायुक्त प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मासिक बैठकें करके समीक्षा करें। आगामी 26 जनवरी तक पूरे प्रदेश को स्ट्रे कैटल फ्री बनाना है। गौशाला संचालकों और गौरक्षकों के साथ उपायुक्त प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से ताल-मेल बनाए रखे। राकेश गुप्ता ने कहा कि सुविधा नवीनीकरण योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि  उपायुक्त अपने-अपने जिलों में शमशान घाटों के शैड बनवाने, रास्ते पक्के करवाने और उनकी चारदीवारी बनाने के कार्य करवाने हैं। इन कार्यों के लिए आगामी 20 अक्तूबर-2018 का निर्धारण मुख्यमंत्री ने स्वयं किया हुआ है।
उन्होंने कहा कि ई-पंचायत प्रणाली के माध्यम से ग्राम पंचायतोें के सारे विकास कार्यों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। ई-पंचायत प्रणाली को पूरे प्रदेश में लागू करना है। उन्होंने ई-पंचायत प्रणाली के कार्य को जिला में बेहतर तरीके से करने पर उपायुक्त व उनकी टीम की सराहना की।
श्री राकेश गुप्ता ने पर्यावरण की समीक्षा करते हुए कहा कि पेयजल स्पलाई के खुले चलने वाले नलों पर टूटिंया लगवाने का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करवाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार हरियाणा को पोलिथिन फ्री बनाने के लिए प्रशासन को अपने-अपने जिलों में बेहतर तरीके से कार्य करना होगा।
उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों व संस्थानों में एलईडी लाईटें लगवाना सुनिश्चित करें। जिन कार्यालयों में एलईडी लाइटें लग गई हैं वे हरेडा को रिपोर्ट करें। उन्होंने समीक्षा बैठक में हरपैथ बारे चर्चा करते हुए कहा कि हर रोज इस पर शिकायतें आ रही हैं। इन शिकायतों को नियमितता के आधार पर पूरा करें। डिजीटल हरियाणा की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी उपायुक्त जिला स्तर पर वर्कशाॅप आयोजित करके इसका क्रियान्वयन करें।
अन्तोदय योजना व अन्तोदय सरल योजना आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सुशासन व्यवस्था लागू करने का यह बहुत ही बढ़िया तरीका है। मुख्यमंत्री की सपना है कि आम नागरिक को प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बेहतर तरीके से सुविधाएं देनी हैं। इस कार्य को फरीदाबाद जिला में बेहतर तरीके से करने पर उन्होंने उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी को बधाई दी।
उन्होंने सक्षम हरियाणा एजुकेशन की समीक्षा करते हुए कहा कि इस कार्य को और बेहतर तरीके से करें। वीडियो कन्फ्रैंस के माध्यम से प्रदेश के जिन ब्लाॅकों में सक्षम हरियाणा शिक्षा योजना के तहत बेहतर कार्य हो रहा है उनके सुझाव भी आपस में साझे करवाये गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगराधीश बलीना, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम बल्लबगढ़ राजेश कुमार तथा नगर निगम के संयुक्तायुक्त अमरदीप जैन के अतिरिक्त अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here