तकनीकी शिक्षा में नए आयाम स्थापित करने की डी.ए.वी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की अनूठी पहल

0
976
Spread the love
Spread the love

Faridabd News, 25 June 2020 : आज पूरा विश्व कोरोना जैसे वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। हम साल 2020 को परिवर्तन का साल भी कह सकते हैं। इस परिवर्तन से कोई भी क्षेत्र अछूता नही रहा है। कोरोना महामारी शिक्षा को एक नए आयाम तक ले गई है। जहॉ छात्र अपने घर में बैठे हुए शिक्षकों से इंटरनेट के माध्यम से जुड़ रहे हैं। तो वही बारहवी और स्नातक स्तर के छात्र भविष्य को लेकर दुविधा में हैं कि आज के दौर में कैसे नई शिक्षा तकनीकी तक पहुंचा जाए तथा किस तरह भविष्य की दाखिला प्रक्रिया पूरी होगी।

डी.ए.वी संस्था सर्वदा से ही छात्रों की हर दुविधा के समापन के लिए तत्पर रही है। अतः छात्रों की चिंता को ध्यान में रखते हुए डी.ए.वी इंस्टीट्यूट के प्रबन्धक द्वारा आठ दिवसीय वेब टॉक का आयोजन किया गया है।

8 दिवस की वेबटॉक सीरीज की योजना 16 जून 2020 से 24 जून 2020 तक विभिन्न पाठ्यक्रमो को शामिल करने के लिए बनाई गई है। वेब सीरीज के आठवें दिन यानी 24जून 2020 को वर्चुअल बी.एस.सी ऑनर्स कंप्यूटर साइंस विभाग द्वारा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक अपने पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई। संस्था द्वारा आयोजित वेबटॉक मे प्रधान निदेशक, वाइस प्रिंसिपल व रजिस्ट्रार, व अन्य सभी अध्यापकगण सम्मिलित थे जिस में छात्रों के लिए पाठ्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं, उपलब्धियों और इसके भविष्य के पर प्रकाश डाला गया था तथा छात्रों को उनके भविष्य के मार्ग दर्शन के लिए दाखिला व अन्य जानकारी देने हेतु ई काउंसलिंग डेस्क की स्थापना की गई है।

शुरुआती टिप्पणी डॉ. नीलम गुलाटी (डीनएकेडमिक्स) द्वारा दी गई, जहां उन्होंने डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, फरीदाबाद द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों से दर्शकों को परिचित कराया। प्रधान निदेशक डॉ. संजीव शर्मा ने अपने लुभावने शब्दों से दर्शकों को संबोधित किया और इस तरह मुश्किल समय में सकारात्मकता का प्रसार किया। सुश्री ज्योति अहूजा द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया था और विभाग की अंतर्दृष्टि डॉ. शोभा भाटिया, एचओडी द्वारा आकर्षक पॉवर पॉइंट प्रस्तुति के माध्यम से दी गई थी, जिसमें छात्रों के लिए पाठ्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं, उपलब्धियों और इसके भविष्य के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया था। एक घंटे के भीतर 800 से अधिक दर्शक और प्रश्नों से भरी चैट बॉक्स सत्र की सफलता के प्रमाण हैं। कुछ सवालों को लाइव लिया गया था और संस्थान के संकाय द्वारा विधिवत उत्तर दिए गए थे और बाकी उन्हें गूगल फॉर्म्स के ज़रिए हल किया जाएगा। विभाग की, सुश्री पूजा गोयल ने सभी का धन्यवाद किया तथा 8 दिन की प्रचलित वेबटॉक सीरीज का समापन वाइस प्रिंसिपल रितु गांधी अरोड़ा द्वारा डी.ए.वी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट की सफलता यात्रा के बारे में बताते हुए किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here