दरबारी लाल DAV मॉडल स्कूल एवं मंथन- संपूर्ण विकास केंद्र की सामाजिक सहभागिता

0
1472
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 18 March 2020 : आधुनिकता के युग में कंप्यूटर ज्ञान के बिना सम्पूर्ण शिक्षा की कल्पना नहीं की जा सकती है। इसलिए आरम्भ से ही बच्चों को आवश्यक ज्ञान के साथ कंप्यूटर का ज्ञान देना भी ज़रूरी हो गया है। बच्चों को नई तकनीकों के प्रति जागरूक करने तथा रूचि पैदा करने के उद्देश्य से पीतमपुरा स्थित दरबारी लाल DAV मॉडल स्कूल ने अपने स्कूल परिसर की ATL (Atal Tinkering Lab) में 9 मार्च 2020 से 13 मार्च 2020 तक “WINTER ROBOTICS CAMP” का आयोजन किया, जिसका विषय था- “Program Development Life Cycle Session”। कार्यक्रम में मंथन-सम्पूर्ण विकास केंद्र के विद्यार्थियों को भी आमंत्रित किया गया,जिसमें बादली-सम्पूर्ण विकास केंद्र,दिल्ली के 5 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

मंथन-सम्पूर्ण विकास केंद्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा संचालित एक सामाजिक प्रकल्प है, जिसके अंतर्गत देश के अभावग्रस्त बच्चों को निशुल्क एवं मूल्याधारित शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं अध्यात्मिक विकास से 2000 छात्रों को लाभान्वित किया जा रहा हैIयह WINTER ROBOTICS CAMPइसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए मंथन-सम्पूर्ण विकास केंद्र का एक और कुशल प्रयास है।

कैम्प के सत्र का संचालनSTEAM Edu. संस्था से तान्या ठुकराल जी ने कियाI उन्होंने वीडियो के माध्यम से आधुनिक जगत के कई तथ्यों को रोचक ढंग से सिखाया तथा “Program Development के लिए विभिन्न चरण बताये। साथ ही पानी की टंकी में इस्तेमाल होने वाली अलार्म घंटी के Electronic circuit का सिद्धांत, प्रयोग के माध्यम से सिखाया।

इसके अतिरिक्त कैंप में कंप्यूटर के कुछ जटिल सॉफ्टवेयर जैसे Arduino kit और अविष्कार संस्था से राघव कपूर ने Drone Workshop से प्रोजेक्ट तैयार करना सिखाया। Adobe spark application द्वारा webpage बनाना, flow chart और Algorithms आदि विषयों पर भी सत्रों का आयोजन किया गया था । इसके साथ ही बच्चों की बुद्धिशीलता के विकास हेतु एक प्रश्नोत्तरी सत्र का भी आयोजन किया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here