डी.ए.वी. शताब्दी काॅलेज में एन.एस.एस. शिविर का भव्य समापन

0
825

Faridabad News, 05 March 2019 : एन एच -3 स्थित डी.ए.वी. शताब्दी काॅलेज, फरीदाबाद में चल रहें एन. एस.एस. (गल्र्स व बाॅयज़) के सात दिवसीय शिविर का भव्य समापन हुआ। समापन के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनूप मोदी (सी.ए.) रहे। मुख्य अतिथि ने स्वयंसेवको को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस शिविर की सार्थकता तभी है जब स्वयंसेवको शिविर में सीखी बातों को अपने दैनिक जीवन में अपनायें। युवा वर्ग ही राष्ट्र निर्माण की नींव है। समाज सेवा व राष्ट्र निर्माण में युवा वर्ग को आगे बढ़कर आना चाहिए, तभी हम सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर पायेगें। प्राचार्य डॉ सतीष आहूजा ने कहा कि स्वयंसेवको की ये जिम्मेदारी बनती है कि इस शिविर में आयोजित की गई सभी गतिविधियों जैसे बेटी बचाओं -बेटी पढ़ाओं, स्वच्छता अभियान, केशलेस व डीजिटल इंडिया के प्रति समाज में जागरूकता उत्पन्न करें।

यदि एक छात्र दस लोगों को जागरूक करेगा तो निश्चय ही समाज में बदलाव आयेगा। डा. सुनीति आहूजा ने कहा कि स्वयंसेवको को अपने दैनिक व व्यावहारिक जीवन में बदलाव लाने की आवश्यकता है। वृद्वाश्रम, गौशाला आदि जाकर स्वयंसेवको ने जो समाज का दर्पण देखा है उसमें बदलाव तभी सम्भव है जब युवा वर्ग कुछ सार्थक व सकारात्म्क कदम उठाये। इस सात दिवसीय शिविर में छात्रों को प्राथमिक चिकित्सा कैश लेस व डिजिटल इंडिया आदि की ट्रेंनिग दी गई। महात्मा गांधी की फिलोस्फी, स्वच्छता, समाज सेवा, आध्यात्मिकता आदि महत्वपूर्ण विषयों पर एक्सटेंशन लेक्चर आयोजित किये गये साथ स्वयंसेवको गौशाला, वृद्वाश्रम व नेत्रहीन बच्चों के स्कूल भी गयें । स्वयंसेवको ने राहुल काॅलोनी में वोटर कार्ड बनवाने के लिए जागरूकता रैली भी निकाली।

समापन के कार्यक्रम में अशोक मंगला को उनके उत्कृष्ट काम के लिए सम्मानित किया गया। शिवम् को बेस्ट स्वयंसेवक व मोनिका को बेस्ट स्वयंसेविका चुना गया। सभी स्वयंसेवको को प्रमाण पत्र भी दिए गये। इस शिविर को आयोजित करने में जितेन्द्र ढुल, अंजली मंचदा, उर्वशी सपरा, आर.बी. सिंह, सरोज कुमार, प्रिया कपूर, नीरज मलिक, कविता, डिम्पी, आनन्द सिंह और अशोक मंगला आदि का सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here