‘शास्त्रार्थ’ के नाम से नए मंच का निर्माण

0
1347
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 04 Dec 2018 : दिल्ली स्थित ताज मानसिंह होटल में शास्त्रार्थ का आयोजन हुआ। पूर्व राजदूत और अब राजनीति में सक्रिय पवन वर्मा ने युवा चित्रकार मनीष पुष्कले के साथ मिलकर ‘शास्त्रार्थ’ के नाम से एक ऐसे नए मंच का निर्माण किया है। जिसमे वे विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों को संवाद करने के लिए आमंत्रित करते हैं। यह शास्त्रार्थ का दूसरा आयोजन था जिसमे भारतीय जनता पार्टी के शत्रुघ्न सिन्हा और कांग्रेस के राज बब्बर एक दूसरे से मुखतिब हुए। बातचीत में मध्यस्तता राशिद किदवई ने की। शास्त्रार्थ का विषय “भारतीय राजनीति में सिनेमा के सितारों का स्थान” था। गौरतलब है कि दोनों ही अपने समय के बड़े सितारे रहे हैं, लेकिन राजनीतिक जीवन में वे पक्ष-विपक्ष का सम्बन्ध रखते हैं। कांग्रेस शुरू से ही सिनेमा के सितारों को अपना मंच देती रही है लेकिन भाजपा के सन्दर्भ में यह बात अलग है क्यों कि यह पार्टी कांग्रेस के बरक्स नयी है। लेकिन इस बावजूद शत्रुघन सिन्हा इस पार्टी के निम्मित से वाजपेयी सरकार में मंत्री भी रहे। यह संवाद दोनों पार्टियों के दृष्टिकोणों को इस संवाद में उपस्थित सिनेमा के सितारों के सहारे से प्रकट करता है।

शास्त्रार्थ का उद्देश्य आजे के शोर भरे माहोल में, सभ्यता के साथ बातचीत करने का है। भले ही बातचीत मतभेदों से भरी हो लेकिन फिर भी हमारी परंपरा में सभ्य सवाद के तरीके को शास्त्रार्थ कहा गया है। शास्त्रार्थ के सहारे पवन वर्मा और मनीष पुष्कले इस परंपरा को पुनर्स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस चर्चा में कई मशहूर हस्तिया उपस्थित थी जैसे अमन नाथ , मनीष पुष्कले, भाईचंद पटेल, प्रमोद कपूर, पवन के वर्मा, रेनुका वर्मा, कामना पुष्कले आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here