दस्तकार प्रस्तुत करता है एक बार फिर से ग्रैंड साड़ी मेला

0
1502
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 14 Sep 2018 : दस्तकार, नेचर बाजार ग्रैंड साड़ी मेले का आयोज़न कर रहा है जिसमें शिल्प और शिल्पकारों के लिए एक बार फिर से ग्रैंड साड़ी मेला की मेजबानी करने के लिए तैयार है। मेले में कपड़े के कलात्मक मिश्रण की सुविधा होगी; पश्चिम बंगाल से आंध्र प्रदेश, लिनन और तुसर्स, ओडिशा के इक्काट, गुजरात के अज्रख, पश्चिम बंगाल की जामदानी और कंथस, मध्य प्रदेश की चंदेरी, राजस्थान की कोटस, उत्तर प्रदेश की बनारसी साड़ी, और उत्तर पूर्व की जनजातीय बुनाई । कार्निवल पैचवर्क से सुलेख के लिए विभिन्न डिजाइनों और पैटर्न में भारतीय शिल्पकारों की कला और विशेषज्ञता प्रदर्शित करेगा; खादी से शिबोरिस तक; एप्लिक से पैथनिस तक।

भारत में एक साड़ी पारंपरिक, भारतीय महिला का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है। यह भारतीय संस्कृति की एक झलक है, एक छः यार्ड लंबा कपड़ा जिसकी जड़ें 1800 ईसा पूर्व से भारत में हैं। ग्रांड साड़ी मेला आपको भारतीय छत के नीचे, भारत के नुकीले और कोनों से, यार्न के कपड़े का एक सुंदर टुकड़ा बनाने के लिए बुनाई के माध्यम से भारतीय संस्कृति का सार लाता है।

प्रवेश शुल्क के साथ INR 30 के रूप में न्यूनतम, आप जा सकते हैं और कार्निवल का शानदार दौर करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। ग्रेट साड़ी फेयर में कुछ हर्षजनक प्रदर्शन और प्राकृतिक, कार्बनिक उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी शामिल होगी। आप अपने स्वाद कलियों को पूरे भारत से कुछ भव्य व्यंजनों के साथ भी इलाज कर सकते हैं।

1981 में शुरू हुई दस्तकार ने पूरे भारत में 1 लाख कारीगरों के जीवन को प्रभावित किया है और कई अन्य लोगों को पुनर्जीवित करना जारी किया है। दस्तकार पारंपरिक शिल्पकार और शहरी उपभोक्ता के बीच भारी अंतर को पुल करना चाहते थे और इन लोगों की कला को प्रदर्शित करना चाहते थे जो या तो छिपे या अनदेखा हैं। दस्तकार इन कारीगरों को बड़े पैमाने पर सशक्त बनाने और स्वयं के लिए एक जीवित रहने में मदद करने के लिए दृष्टि के साथ काम करता है। इसने कारीगरों के कौशल सेट को लाइटलाइट में लाया है और कारीगरों को अवसर, दृढ़ विश्वास और संसाधनों को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिली है।

दस्तकार पारंपरिक कौशलपतियों को क्षमता निर्माण कार्यशालाओं, प्रशिक्षण कार्यक्रमों, और उत्पाद विकास सत्र आयोजित करके उनकी कौशल को आय और रोजगार के स्थायी स्रोत में बदलने के लिए सहायता करता है। तो ग्रेट साड़ी मेला पर जाएं और जादू को सामने लाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here