देश का 69वां जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह स्थानीय खेल परिसार सैक्टर-12 के प्रांगण में बड़ी धूम-धाम से मनाया गया

0
1021
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : हरियाणा विधानसभा के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चन्द गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया, मार्च पास्ट की सलामी ली, पुरस्कार वितरित किए और समारोह को सम्बोधित किया।

समारोह में पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा, बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, पुलिस आयुक्त अमिताभ ढिल्लो, जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक गुप्ता, भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री संदीप जोशी, चेयरमैन अजय गौड़, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चैधरी व फरीदाबाद नगर निगम के उपमहापौर मनमोहन गर्ग प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने जिलावासियों को देश के 69वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज के दिन 1950 में हमारा संविधान लागू हुआ और भारत एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न गणराज्य बना। हमारे अनूठे संविधान की बदौलत ही देश के सभी धर्मों, सम्प्रदायों व जातियों के लोगों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक दृष्टि से समान अधिकार प्राप्त हुए। गणतंत्र का यह पर्व हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान से जुड़ा हुआ है। आजादी हासिल करने के लिए हमें एक लम्बा संघर्ष करना पड़ा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, डा. राजेन्द्र प्रसाद, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डा. भीम राव अम्बेडकर, मौलाना अबुल कलाम आजाद, शहीदे-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, चन्द्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने जेलों में अंग्रेजों की अमानवीय यातनाएं सही और अमूल्य बलिदान दिया।

उन्होंने कहा कि यह बड़े ही गर्व की बात है कि आजादी की लड़ाई में हरियाणा के शूरवीरों ने वीरता और बलिदान की नई मिसाल कायम की। आजादी के बाद भी देश की एकता व अखण्डता की रक्षा के लिए कुर्बानी देने में हरियाणा के वीर जवान हमेशा आगे रहे हैं। राष्ट्रभक्ति व देश सेवा का जज्बा हरियाणा के युवाओं में कूट-कूट कर भरा हुआ है। देश के युवा देश की सीमाओं की रक्षा के लिए फौज में जाने को प्राथमिकता देते हैं और हमारी सेनाओं में औसतन हर दसवां जवान हरियाणा से है।

श्री गुप्ता ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ओजस्वी एवं कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग साढ़े तीन वर्षों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जिनसे देश की अर्थ व्यवस्था में तेजी आई है। भ्रष्टाचार, कालाधन और आतंकवाद के खिलाफ करारी चोट करते हुए नोटबंदी जैसा साहसिक कार्य किया है। जीएसटी लागू करके एक राष्ट्र-एक कर प्रणाली की अवधारणा को साकार किया है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के माध्यम से गरीब से गरीब व्यक्ति की बैंक तक पहुंच सुनिश्चित हुई है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पैंशन योजना जैसी स्कीमें शुरू करके गरीब से गरीब व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का काम किया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मेक इन इण्डिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैण्डअप इंडिया, स्किल इंडिया तथा वन रैंक-वन पैंशन जैसी स्कीमें लागू करके दुनिया के सामने आधुनिक भारत की अनूठी तस्वीर पेश की है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप सबका साथ-सबका विकास और हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूल मंत्र पर हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। वर्तमान सरकार ने पिछले लगभग सवा तीन सालों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। राज्य सरकार ने समान विकास, जन-जन के कल्याण और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के माध्यम से प्रदेशवासियों में एक नई उम्मीद और एक नया विश्वास जगाया है। राज्य सरकार ने नौकरियों में भाई-भतीजावाद, जातपात और क्षेत्रवाद को खत्म करके नौकरी भर्ती प्रणाली को पारदर्शी बनाया है। सीएम विण्डो, ई-रजिस्ट्रेशन व ई-स्टैम्प प्रणाली आदि शुरू करने से लोगों को राहत सुकुन व पारदर्शिता प्रदान की गई है। प्रदेश में बेसहारा गायों के लिए गौ-अभ्यारण व गौशालाएं स्थापित की जा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली देने के उद्देश्य से शुरू की गई म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के परिणाम काफी अच्छे रहे हैं। हरियाणा प्रदेश आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में अनूठी तरक्की की ओर अग्रसर हो रहा है।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अपने स्वेच्छिक कोष से समारोह के सभी कार्यक्रमों के प्रतिभागी बच्चों की मिठाई के लिए दो लाख रूपये की राशि देने सहित उनके लिए 27 जनवरी को अवकाश की घोषणा भी की। उन्होंने सर्वोदय अस्पताल के सौजन्य तथा रैडक्राॅस सोसायटी के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग फरीदाबाद को दी गई दो एम्बुलैंस गाड़ियों को भी झण्डी दी और इनकी चाबियां जिला सिविल सर्जन डा. गुलशन अरोड़ा को भेट की।

मुख्य अतिथि श्री गुप्ता ने समारोह में उपस्थित जिला से सम्बन्धित स्वतंत्रता सेनानियों, उनकी धर्मपत्नियों व बेटों आदि आश्रितों को शाॅल व स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया। जिला प्रशासन के कई विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों, पुलिस के जवानों, रैडक्राॅस सोसायटी के स्टाफ व आजीवन सदस्यों, खिलाड़ियों व समाजसेवियों सहित कुल लगभग 50 लोगों को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। परेड में शानदार प्रदर्शन के लिए हरियाणा पुलिस पुरूषों की टुकड़ी को प्रथम, एनसीसी नेवल सीनियर ब्वाॅयज को द्वितीय तथा सैंटजाॅन एम्बुलैंस ब्रिगेड की टुकड़ी को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के अन्तर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा को पहले, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनएच-2 को दूसरे और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनच-3 को तीसरे स्थान के लिए सम्मानित किया गया। झांकियों में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की झांकी को प्रथम, नगर निगम की झांकी को द्वितीय तथा हरियाणा राज्य परिवहन की झांकी को तृतीय स्थान हासिल करने पर पुरस्कृत किया गया।

समारोह में एडीसी जितेन्द्र दहिया, नगराधीश कुमारी बलीना, एसडीएम प्रताप सिंह, जिला न्यायालय सत्र न्यायाधीश सविता गुप्ता, सीजेएम तरूण सिंघल व मोना सिंह, डीसीपी विक्रम कपूर व विरेन्द्र विज, समाज सेवी जगदीश सहदेव, रविभूषण खत्री, एसके सचदेवा व ओपी धामा तथा सेवानिवृत एससीएस अधिकारी अमरनाथ इच्छपुंजानी सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here