कांग्रेसियों ने सादगीपूर्वक मनाई पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि

0
1448
Spread the love
Spread the love

Faridabad News :  देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की 33वीं पुण्यतिथि के अवसर पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के महासचिव पं. राजेंद्र शर्मा के बाटा चौक स्थित कांग्रेस कार्यालय पर एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। श्रद्धांजलि सभा में उपस्थित कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया। इस मौके पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश महासचिव पं. राजेंद्र शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी एक साहसी एवं निडर महिला थे, जिन्होंने सदैव देशहित व समाजहित में निर्णय लिए थे, जिसके चलते वह समूचे विश्व में आयरन लेडी के नाम से विख्यात हुई। स्व. इंदिरा गांधी भारत की सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री रहने के मामले में दूसरे स्थान पर थी और प्रधानमंत्री कार्यालय संभालने वाली वो अब तक की अकेली महिला रही है। वहीं प्रधानमंत्री होने के साथ ही इंदिरा जी बेहतर राजनीतिज्ञ और बेमिसाल केन्द्रीकरण के लिए जानी जाती थी।

श्री शर्मा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश के लिए ऐसे कई कार्य किए है, जिनके लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है। उन्होंने देश को परमाणु रूप से ताकतवर बनाया और पूरे विश्व को दिखला दिया कि भारत मजबूत शक्ति है। बैंको का राष्ट्रीयकरण करवाया, जिससे देश की आर्थिक हालत मजबूत हुई। हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनवाने में सबसे अधिक योगदान श्रीमती इंदिरा गांधी का ही था, जबकि देश से गरीबी हटाने का नारा भी सर्वप्रथम उन्होंने ही दिया था। कृषि क्षेत्र में दिए उनके योगदान को नकारा नहीं जा सकता है। उन्होंने किसानों को तत्कालीन समय में आधुनिक व नवीनतम कृषि साधन उपलब्ध करवाए, जिससे देश में हरित क्रांति का आगाज हुआ और भारत विश्व में कृषि उत्पादों में भी अग्रणी बन गया। राजेंद्र शर्मा ने उपस्थितजनों से आह्वान किया कि आज हम सभी को उनके आदर्शाे से प्रेरणा लेकर देश व समाजहित के कार्य करने चाहिए, यही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

वहीं कांग्रेसी नेताओं ने सरदार वल्लभ भाई पटेल दिवस के अवसर पर भी राष्ट्रीय एकता की शपथ ली। इस अवसर पर डा. एस.एल. शर्मा, रेनू चौहान, प्रदेश सतनारायण, रामप्रकाश तहसीलदार, देवदत्त, रामबीर सिंह, अभिषेक, कमल, संजय बैनीवाल, संजीव, योगेश, सोनू, टी.आर. कौशिक, सागर, विजय शर्मा सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here