2025 तक भारत को टीबी मुक्त किए जाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्ष्य को पूर्ण करेंगे : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

0
1680
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 02 Feb 2019 : देश को टीबी से मुक्त किए जाने की दिशा में टीबी मुक्त भारत शिखर सम्मेलन को एक अत्यंत ही प्रेरणादायक कदम बताते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त किए जाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्ष्य को पूर्ण करने में सभी को सामूहिक रूप से अपनी सक्रिय भूमिका अदा करनी होगी।

राष्ट्र को टीबी मुक्त किए जाने की दिशा में नई दिल्ली में सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय टीबी मुक्त भारत शिखर सम्मेलन-2019 व India Vs TB क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन योजना, 2017-2025 में दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना करनी होगी। हरियाणा को टीबी मुक्त किए जाने की दिशा में संशोधित क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम लागू किया हुआ है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के अस्पतालों में प्रतिवर्ष टीबी के लगभग 02 लाख से अधिक संदिग्ध मरीजों की चिकित्सीय जांच की जाती है और टीबी के लगभग 45 हजार मरीजों को औषधियां दी जाती हैं। इनमें से लगभग 86 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश स्तर पर 119 टीबी यूनिट व 266 माइक्रोस्कोपिक सेंटर खोले गए हैं। प्रदेश में मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट टीबी रोगियों के लिए निशुल्क डाॅट प्लस कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सभी जिलों में सीबी नाट मशीन उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रदेश के नौ मैडिकल कालेजों को संशोधित राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के न्यू इंडिया के संकल्प को पूर्ण करने की दिशा हमें हैल्दी इंडिया भी बनाना होगा। इस दिशा में आयुष्मान भारत योजना अत्यंत ही परिणामदायक साबित होने जा रही है सांसद श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वे ‘टीबी हारेगा -देश जीतेगा’ के संकल्प को पूर्ण करने की ओर बढ रहे हैं।

India Vs TB क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ के रूप में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाणा सीएम इलेवन व पंजाब सीएम इलेवन क्रिकेट टीमों के मध्य क्रिकेट मैच का शुभारंभ किया। इस मैच में पंजाब सीएम इलेवन ने हरियाणा सीएम इलेवन को हराया।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सीएम इलेवन क्रिकेट टीम में हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री श्री करण देव कंबोज, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक श्री ज्ञानचंद गुप्ता, विधायक श्री पवन सैनी, विधायक श्री नरेश कौशिक, विधायक श्री राजदीप फौगाट, विधायक श्री सुखबीर मांढी,विधायक श्री नसीम अहमद व विधायक श्री कुलदीप बिश्नोई शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here