आगामी एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा : सतबीर मान

0
62

Faridabad News, 30 Sep 2020 : अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने बताया कि जिला के सभी गांवों में एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाडा मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी शेडयूल के अनुसार आयोजित होगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन एवं मंत्रालय से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार दो अक्टूबर को गॉधी जयंती के अवसर पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में श्रमदान कर प्लास्टिक कूडे को इकट्ठा किया जाएगा एवं कोविड 19 की गाईड लाईन का पालन करते हुए ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। यह सभी स्वच्छता कार्यक्रम 15 अक्टूबर 2020 तक चलेंगें। इसी दौरान प्लास्टिक वेस्ट को अलग-अलग करना व इक्कठा करना,लोगों के सहयोग से गॉव के सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई करना, घर- घर से कूडा उठाने व उस का प्रबंधन करने के लिए लोगों को जागरूक करना, स्कूलो के माध्यम से स्वच्छता रैलियों का आयोजन करना, आंगवाडी वर्करों एवं स्वंय सहायता समूहों की महिलाओं के साथ बैठक आयोजित करना एवं 15 अक्टूबर 2020 को विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर सभी स्कूलों एवं आगंनवाडी केन्द्रो में हाथ धुलाई दिवस मनाया जाना भी शामिल हंै।
इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान उपायुक्त यशपाल द्वारा फरीदाबाद द्वारा सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारी,जिला बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी एवं संबन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों से अह्वान किया कि वह अपनी ग्राम पंचायतों को साफ सुथरी करने के लिए स्वच्छता पखवाडा मनायें और इसमें बढ चढकर हिस्सा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here