जिले में मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना तथा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का शुभारंभ किया जा रहा है : एसडीएम बैलीना

0
223

Faridabad News, 04 Aug 2020 : एसडीएम श्रीमती बैलीना ने बताया कि कल यानी 5 अगस्त को उपमंडल के शहरी तथा ग्रामीण दोनों खण्डों सहित जिला में मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना तथा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन दोनों कार्यक्रमों के शुभारंभ का आयोजन जिला स्तर पर किया जाएगा।

एसडीएम श्रीमती बैलीना ने बताया कि जिला स्तर पर उपायुक्त यशपाल द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी की मौजूदगी में दोनों योजनाओं के लाभार्थियों फोर्टिफाइड मीठे सुगंधित दूध पाउडर के पैकेट तथा महिलाओं एवं किशोरियो को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त में वितरित किये जाएंगे।

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती शान्ति जून ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 5 अगस्त को इन दोनों योजनाओं की विधिवत शुरुआत की जाएगी। जो कि पूरे प्रदेश में लागू होगी। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं एवं किशोरियो जिनकी आयु 10 से 45 वर्ष तक हो, उन्हें सेनेटरी नैपकिन मुफ्त में वितरित किये जाएंगे। इसी प्रकार मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत गर्भवती तथा छः वर्ष आयु के बच्चों को दूध पिलाने वाली माता महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत फोर्टिफाइड मीठा सुगन्धित दूध पाउडर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला के सभी एक हजार 294 आँगन बाङी केंद्रों पर भी दोनों योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। इसके लिए ब्लाक वाइज सीडीपीओ की ड्यूटिया सुनिश्चित की गई है। फरीदाबाद शहरी ब्लाक के 232आँगन बाङी केंद्रों पर सीडीपीओ मीना, फरीदाबाद ग्रामीण के 229 व बल्लभगढ़ शहरी ब्लाक के 190 आँगन बाङी केंद्रों पर सीडीपीओ अनिता शर्मा, एनआईटी प्रथम के 231व एनआईटी द्वितीय ब्लाक के 161आँगन बाङी केंद्रों पर सीडीपीओ अनिता गाबा तथा बल्लभगढ़ ग्रामीण ब्लाक के 251आँगन बाङी केंद्रों पर सीडीपीओ मंजू की ड्यूटी सुनिश्चित की गई है। जिला के सभी आँगन बाङी केंद्रों में दूध पाउडर पहुंचा दिये गये हैं। उन्होंने आगे बताया कि महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत प्रत्येक बीपीएल परिवारों की दो- दो महिलाओ अथवा किशोरियो को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त में वितरित किये जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत भी गर्भवती महिलाओं को पांच हजार रुपये की धनराशि की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अलावा विभाग द्वारा आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम के तहत पहली बेटी के जन्म पर अनुसूचित जाति व बीपीएल परिवारों तथा दूसरी और तीसरी बेटी के जन्म पर सभी वर्गों के परिवारों को 21 हजार रुपये की धनराशि के एलआईसी बान्ड प्रदान किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here