मीडिया को आज मिलेंगी मनोहर सौगातें

0
1044
Spread the love
Spread the love

Sirsa News : हरियाणा सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने पर 26 अक्तूबर को सरकार की ओर से पंचकूला के रैडबिशप होटल में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मीडिया के लिए भी सौगातों का खजाना खोलेंगे गौरतलब है कि कुछ समय पहले विभिन्न पत्रकार संगठनों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात करके उन्हें पत्रकारों की वर्षों से लम्बित कुछ बड़ी मांगों से अवगत करवाते हुए मांगपत्र सौंपे थे, जिस पर सरकार द्वारा पिछले कई दिनों से वर्कआऊट किया जा रहा था और अंतत: सरकार ने मीडिया की कई बड़ी मांगों को पूरा करने का फैसला ले लिया और अब इन्हें मुख्यमंत्री वीरवार को सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने पर लागू करने जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार सरकार ने हरियाणा के 60 वर्ष से अधिक की आयु के पत्रकारों को 10 हजार रुपए प्रतिमाह पैंशन देने का फैसला किया है और यह योजना कल से लागू हो जाएगी। मुख्यमंत्री प्रदेश के लगभग 10 ऐसे पत्रकारों को पैंशन राशि प्रदान करेंगे। सरकार की इस नीति के अनुसार 60 वर्ष की आयु के वे पत्रकार पैंशन पाने के हकदार होंगे, जिनका पत्रकारिता जगत में 20 वर्ष का अनुभव होने के साथ-साथ वे सरकार से 5 वर्षों से मान्यता प्राप्त भी होंगे। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पत्रकारों को 10 हजार रुपए मासिक पैंशन देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन जाएगा।

यह भी होंगी घोषणाएं
इसके अलावा सरकार ने वैब पार्टल व इलैक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों को उपमंडल स्तर पर मान्यता प्रदान करने का फैसला भी ले लिया है। इसके अलावा सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त पत्रकारों को जीवन बीमा के साथ-साथ मैडी क्लेम की सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी। वहीं, कुछ तकनीकी अड़चनों के चलते मान्यता प्राप्त न कर सकने वाले पत्रकारों को भी सरकार द्वारा विशेष पहचान प्रदान करने के लिए रिकोगनेशन कार्ड भी जारी करने का फैसला किया है। यह कार्ड सरकार जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी की अनुशंसा पर उन पत्रकारों को जारी करेगी, जो कम से कम 5 वर्ष से पत्रकारिता जगत में कार्य कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here