मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इंटरनेशनल कन्वेंशन सेन्टर विज्ञान भवन का शिलान्यास किया

0
51

Faridabad News, 28 Aug 2019 : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान फरीदाबाद को करीब 400 करोड़ रूप्ए की एक बड़ी परियोजना की सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में निर्माणित होने जा रहे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेन्टर विज्ञान भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने यात्रा के दौरान पल्ला में आयोजित जनसभा के दौरान हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की इस मेगा परियोजना का नीव पत्थर रखा। उन्होंने इसे फरीदाबाद के लिए बड़ा तोहफा बताते हुए कहा कि इस प्रीमियम सम्मेलन केन्द्र का उपयोग उच्च स्तरीय सरकारी सम्मेलनों और सेमिनारों की मेजबानी के लिए किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस भवन को सार्वजनिक पहुंच के लिए बनाया जायेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि समाज के सभी वर्गों द्वारा इस संस्था के प्रत्येक भाग का सम्मानजनक और सुविधाजनक तरीके से उपयोग किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इस बात में कोई दोराय नहीं है कि यह कन्वेंशन सेंटर हरियाणा सरकार के प्रमुख कन्वेंशन सेंटर के रूप में राष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेन्टर होगा। जिसकी स्थापना करीब 8 एकड़ से अधिक में होगी। उन्होंने बताया कि इमारत का निर्माण दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस भवन में 2500 सीटों के एक बड़े प्लेनरी हाॅल के साथ-साथ 500 और 1000 की क्षमता के दो प्लेनरी हाॅल की व्यवस्था रहेगी। आॅडिटोरियम के साथ-साथ राउण्ड टेबल हाॅल के अलावा इस संस्थान में एक बड़े फूड कोर्ट का भी निर्माण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि ऑडीटोरियम (जो 2500 सीटर है) को एक अलग ब्लाॅक के रूप में रखा गया है, क्योंकि इसमें बहुत उच्च सुरक्षा की व्यवस्था हो सकती है। जबकि दूसरे प्रदर्शनी हाॅल, छोटे सभागार और फूड कोर्ट दूसरे ब्लाॅक में व्यवस्थित है। इस भवन में दो बेसमैंट की व्यवस्था है जिसमें 1200-1200 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध है। इस सुविधा की कल्पना एक अत्याधुनिक स्मार्ट सुविधा के रूप में की जाती है, जो दृश्य, श्रव्य सुविधाओं के संदर्भ में नवीनतम प्रौद्योगिकी को मूर्त रूप देगी तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली घटनाओं के लिए भी उपयुक्त होगी।

मुख्यमंत्री ने मांगा आशीर्वादः-
परियोजना का शिलान्यास करने से पूर्व मुख्यमंत्री का पल्ला में जोरदार स्वागत किया गया। वरिष्ठ उपमहापौर देवेन्द्र चैधरी, द्वारा आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में हमारी सरकार के कार्यकाल में विकास का पहिया थमा नहीं है और बिना भेदभाव के पूरे प्रदेश में विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में भी विकास की गति को दोगुना किया जाएगा। विपक्ष पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जन-आशीर्वाद यात्रा के दौरान जिस तरह से लोगों का जन-समर्थन मिल रहा है। उसके बाद विपक्ष के पास कहने के लिए भी कुछ नहीं बचा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद क्षेत्र को भी मौजूदा सरकार के कार्यकाल में विकास की मुख्य धारा के साथ जोड़ते हुए विकास की अनेक परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

पुष्प वर्षा से हुआ जोरदार स्वागतः
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जन-आशीर्वाद यात्रा के दौरान लोगों ने दिल खोलकर स्वागत किया। फरीदाबाद में नुक्कड़ सभाओं के साथ-साथ बीच रास्ते में लोगों ने जन-आशीर्वाद यात्रा पर पुष्प वर्षा की। मुख्यमंत्री ने भी रथ के ऊपर से लोगों पर फूल बरसाकर अभिनन्दन स्वीकार किया, साथ ही उन्होंने कहा कि फरीदाबाद सहित पूरे हरियाणा में जिस तरह का माहौल यात्रा में उन्हें देखने को मिला है। उससे यह बात साफ है कि पूरे प्रदेश की जनता जनार्दन भाजपा नेतृत्व के साथ है।
इस अवसर उनके साथ केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, सांसद संजय भाटिया, विधायक नगेन्द्र भड़ाना, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक डी.सुरेश, आयुक्त जी. अनुपमा, उपायुक्त अतुल कुमार, व एचएसवीपी प्रशासक सोनल गोयल, भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, चेयरमैन अजय गौड, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चैधरी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here