मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया मॉक ड्रिल का अवलोकन

0
210
Faridabad News, 28 June 2019 : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं न आए तो ही अच्छा है, परंतु प्रकृति के आगे किसी का बस नहीं चलता। भूकंप जैसी त्रासदी में तो स्थिति और भी भयंकर होती है। एक और जहां जान-माल का नुकसान होता है वहीं इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे रेल, सड़क या अन्य को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए समयपूर्व लोगों को सचेत और सरकारी तंत्र को हर पल तैयार रहना चाहिए। मुख्यमंत्री आज राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के भूकंप संभावित जोन में पड़ने वाले हरियाणा के फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर व सोनीपत जिलों में भूकंप आपदा प्रबंधन पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंध प्राधिकरण के तत्वाधान में एकसाथ आयोजित माॅक ड्रिल का फरीदाबाद के लघु सचिवालय से अवलोकन कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर की जाने वाली माॅक ड्रिल का मूल उद्देश्य यही है कि आपदा के समय हर प्रकार की परिस्थिति से निपटने के लिए केवल प्रशासनिक तंत्र ही चैकन्ना न रहे बल्कि आमजन भी इस बारे में जागरुक रहे। उन्होंने कहा कि अलग-अलग विभागों से जुड़े सभी प्रतिनिधि माॅक ड्रिल के माध्यम से आपदा के समय किए जाने वाले बचाव कार्य में अधिक निपुणता भी हासिल करते हैं। उन्होंने मौके पर आपदा से बचाव से संबंधित विभिन्न तकनीकि पहलुओं पर भी चर्चा की। साथ ही मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि जिस उद्देश्य के साथ प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में माॅक ड्रिल का आयोजन किया गया है वह परिपूर्ण होगा और किसी भी प्राकृतिक आपदा में कुशलता के साथ बचाव कार्यों को पूरा किया जा सकेगा।

उन्होंने स्पष्ट किया कि मौजूदा सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ आपदा एवं राहत जैसे मुद्दों को लेकर भी गंभीर है। प्रदेश सरकार का एकमात्र लक्ष्य सर्वजन का हित है।

मुख्यमंत्री ने माॅक ड्रिल में भाग लेने वाले हरियाणा पुलिस, गृह आरक्षित, हरियाणा अग्निश्मन सेवा के कर्मचारियों की भूमिका की सराहना की। अग्निश्मन के अधिकारियों द्वारा सचिवालय की छठी मंजिल से माॅक ड्रिल के दौरान आपदा की स्थिति में फसे लोगों के बचाव करने एवं प्राथमिक उपचार के साथ-साथ उन्हें अस्पतालों में पहुंचाने की माॅक ड्रिल की।

मुख्यमंत्री के साथ विधायक मूलचंद शर्मा, टेकचंद शर्मा व नागेंद्र भडाना, मीडिया सलाहकार अमित आर्य, फरीदाबाद मंडल आयुक्त डाॅ. जी. अनुपमा, उपायुक्त अतुल द्विवेदी, पुलिस आयुक्त संजय कुमार, एचएसवीपी प्रशासक सोनल गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त धमेंद्र सिंह, एसडीएम सतबीर मान, सीटीएम श्रीमती बेलीना सहित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here