युवाओं को एप्रेंटिस देने में अग्रणी उद्यमियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने किया सम्मानित

0
1611
Spread the love
Spread the love

Gurugram News : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश में किसी भी नौजवान को बेरोजगार व खाली नहीं रहने देगी, इसके लिए सरकार ने विभिन्न क्रन्तिकारी कदम उठाए हैं, जो आज तक न तो पिछली सरकारों ने उठाए हैं और न ही देश में अब तक किसी राज्य ने उठाए हैं। मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसरंचना विकास निगम कार्यालय के आडिटोरियम में राष्ट्रीय एप्रेंसटिसशिप प्रोमेाशन योजना एवं सक्षम साथी इकाईयों को सम्मानित करने के लिए आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने 22 उद्योगों व ईकाईयों से आए हुए प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया। ये सभी सक्षम साथी राष्ट्रीय एप्रेंसटिसशिप प्रोमेाशन योजना के तहत ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमें अपने युवकों में कौशल को निखारना हैं ताकि वे किसी न किसी क्षेत्र में माहिर हो सकें। उन्होंने कहा कि आज व्यवसाय के प्रकार बदल रहे हैं और कौशल के माध्यम से ही व्यवसाय किया जा सकता हैं। उन्होंंने कहा कि नौजवानों को यदि व्यस्त रखा जाएगा तो वे गलत कार्यों में लिप्त नहीं होगें और गलत राह पर नहीं पडेंगे। मुख्यमंत्री ने खाली दिमाग शैतान का घर होता है, कि कहावत पर दो किस्से भी उपस्थित उद्यमियों से सांझा किए और कहा कि किसी भी युवक को खाली नहीं रहने दिया जाना चाहिए यदि युवक खाली और बेरोजगार होंगें तो वे गलत कार्यों में लिप्त होंगें।

मुख्यमंत्री ने उद्योगों से आए हुए प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रदेश के युवाओं को कौशल बनाने में अपना बढ़चढक़र योगदान दें ताकि राज्य के युवाओं को रोजगारपरक बनाया जा सकें। उन्होंने इस अवसर पर 22 उद्योगों से आए हुए प्रतिनिधियों अर्थात सक्षम साथियों को सम्मानित होने के लिए बधाई व शुभकामनाएं भी दी।

इससे पहले, कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि और राज्य के उद्योग मंत्री श्री विपुल गोयल ने मुख्यमंत्री व उपस्थित लोगों को होली के त्यौहार की बधाई देते हुए कहा कि विपक्ष के साथी कहते हंै कि हरियाणा सरकार उद्योग पलायन कर रहे हैं परंतु इस बात का अंदाजा इसी से ही लगाया जा सकता हैं कि हरियाणा को राष्ट्रीय एप्रेंसटिसशिप प्रोमेाशन योजना के तहत चैम्यिन आफ चेंज के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा,प्रदेश में युवाओं के कौशल को निखारने के लिए हरियाणा राज्य कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है और विभिन्न कौशल से संबधित कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अगुवाई में राज्य की ऐसी औद्योगिक नीति बनाई गई जिसमें हितधारकों की टिप्पणियां ली। उन्होंने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि वर्ष 2016 में इंवेस्ट सम्मिट के दौरान 3 लाख 79 हजार करोड़ रुपए के समझौते हुए जबकि इस सम्मिट में एक लाख करोड के समझौतों की आशा की जा रही थी। उन्होंने कहा कि यहीं से पता चलता है कि हरियाणा में उद्योगों को किस प्रकार बढावा दिया जा रहा है और राज्य में उद्योग स्थापित हो रहे हैं।

उन्होंने उपस्थित सक्षम साथियों से आग्रह करते हुए कहा कि आज जो उन्हें यह सम्मान मिलेगा तो वे इस सम्मान को अवश्य ही अपने कार्यालय में रखें ताकि इस पुरस्कार से ओर लोगों को भी प्रेरणा मिलती रहे। उन्होंने कहा कि मासिक स्टाईफंड के 25 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति के प्रावधान में भी बढोतरी होने जा रही हैं और यह बढौतरी जल्द ही होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में स्थापित होने वाली हरियाणा राज्य कौशल विकास विश्वविद्यालय को 960 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो युवक एक बार हैल्पर लगता है तो वह हैल्पर ही रह जाता है यदि कोई श्रमिक अपने आपको अपग्रेड करना चाहता है तो वह इस प्रकार के पाठयक्रमों को ग्रहण करके सीईओ के पद तक भी पहुंच सकता है।

इस अवसर पर गुरूग्राम के विधायक श्री उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक श्रीमती बिमला चौधरी, गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद, हरियाणा राज्य कौशल विकास विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र चौहान, गुरुग्राम के आयुक्त श्री डी सुरेश, पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरबार, उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जिन्हें किया मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित
इन सक्षम साथियों में लेबोटैक माइक्रोस्कोप्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अंबाला कैंट, जेबीएम ऑटो फरीदाबाद, एस्कोर्टस लिमिटेड फरीदाबाद, जेसीबी इंडिया लिमिटेड फरीदाबाद, जेबीएम लिमिटेड गुरुग्राम, नील मैटल प्रोडक्ट्स गुरुग्राम, सुब्रोज लि. मानेसर, हीरो मोटोकोर्प लिमिटेड गुरुग्राम, होंडा मोटर साईकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड गुरुग्राम, मारूति सुजुकि इंडिया लिमिटेड गुरुग्राम, जैको एयरकोन लिमिटेड झज्जर, लारसैन एंड टोबरो लिमिटेड झज्जर, सैंट गोबेन इंडिया लिमिटेड जींद, एजिस कस्टमर स्पोर्ट सर्विसिज़ करनाल, एंडरिट्ज हाईड्रो प्राइवेट लिमिटेड पलवल, अल्ट्राटैक सीमेंट पानीपत , मुंजाल ऑटो इंडस्ट्रीज रेवाड़ी, एशियन पेंट्स रोहतक, एडवांस वैंटीलेशन प्राइवेट लिमिटेड सोनीपत, चौधरी इंटरप्राइजिज सोनीपत, इसजैक हैवी इंजीनियरिंग लिमिटेड यमुनानगर तथा चंदरपुर वर्कस प्राइवेट लिमिटेड यमुनानगर शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here