किंग ऑफ ट्रेजेडी नाटक के माध्यम से दिखाया चार्ली का जीवन

0
1457
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : सेक्टर 12 स्थित हूडा कनवेंशन सेंटर में चल रहे तीसरे संभार्य थियेटर फेस्टिवल में किंग ऑफ ट्रेजेडी नाटक का मंचन किया गया। इस नाटक के माध्यम से चार्ली चैपलीन के जीवन को बखूबी दिखाया गया। नाटक के बाद दर्शकों ने खड़े होेकर कलाकारों का स्वागत किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में स्टार वायर के मालिक एसके गोयल मौजूद थे। 
संभार्य थियेटर फेस्टिवल संभार्य फाउंडेशन और फरीदाबाद इंडस्ट्री असोसिएशन द्वारा आयाेजित किया जा रहा है।रविवार को चार्ली चैपलीन के जीवन को नाटक के जरिये दिखाया गया। कलारथी ग्रुप द्वारा पेश किये गए नाटक किंग ऑफ ट्रेजेडी के लेखक कुलदीप कुणाल है और निर्देशक कशिश देवगन केडी है। इन्होंने नाटक को इस तरह से पेश किया मानो चार्ली जीवंत हो उठे हों। नाटक की शुरूआत सबसे पहले उनके जन्म से होती है। 6 अप्रैल 1889 को चार्ली चैपलीन का जन्म होता है इसके बाद उसके जीवन में कई उतार चढ़ाव आते है। लेकिन चार्ली अपने हाव भाव, व शारीरिक बनावट से  लोगों को हंसने पर मजबूर कर देता है। हालांकि चार्ली के जीवन में कई कठिन समय भी आए लेकिन उन्होंने इन कठिनाइयों का समाने करने के साथ साथ लोगों को हंसाना नहीं छोड़ा। नाटक के माध्यम से कलाकारों ने ये बताया कि आदमी को अपने जीवन में लगातार संघर्ष करते रहना चाहिए, ये संघर्ष ही उसके हर एक दुख को खत्म कर सकता है। चार्ली ने भी ऐसा ही किया। नाटक में लाइटिंग का प्रयोग बड़े ही सरल तरीके से किया गया।
नाटक का संगीत लोगों को काफी अच्छा लगा। नाटक में कलाकार अक्षय रावत, शिवम शर्मा, विकास ठाकुर, अंकित पारिक, अनिरूध राव, रजत यदुवंशी, मानसी भारद्वाज, कुलदीप देवगन, स्तूति शर्मा, गुरूप्रीत कौर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद एसके गोयल ने कहा कि शहर के लिए ये गर्व की बात है कि  लगातार तीसरे साल इस तरह का विषाल थियेटर फेस्टिवल हो रहा है। उन्होंने संभार्य फाउंडेशन को शुभकामनाएं दी और कहा कि निरंतर इसी तरीके से शहर में थियेटर फेस्टिवल का आयोजन होते रहना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here