स्वच्छता को प्रोत्साहित करने तथा प्लास्टिक के एकल उपयोग के खिलाफ अभियान चलाया

0
180

Faridabad News, 02 Oct 2019 : आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच स्वच्छता के संदेश का प्रचार और प्रसार करने और प्लास्टिक के एकल उपयोग के खिलाफ जागरूकता लाने के लिए जे.सी. बोस विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में जागरूकता अभियान चलाया।

‘स्वच्छ भारत सेवा’ अभियान के एक हिस्से के रूप में आयोजित गतिविधियों की शुरूआत आज विश्वविद्यालय परिसर से हुई, जहां एकत्रित हुए विद्यार्थियों तथा संकाय सदस्यों ने स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग ने कार्यक्रम के महत्व पर बल दिया और कहा कि हमें महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए अपने परिसर और आसपास के परिवेश को स्वच्छ और हरा-भरा रखने का संकल्प लेना चाहिए।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने अपने संदेश में कहा कि इस वर्ष, हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ मना रहे हैं और ‘स्वच्छ भारत’ अभियान को समर्पित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी आदत में स्वच्छता को अपनाना चाहिए और सभी को गांधी जी के सिद्धांतों पर चलना चाहिए और स्वच्छ भारत के लिए काम करना चाहिए।

एकल उपयोग प्लास्टिक के प्रभावी प्रतिबंध के प्रति लोगों को जागरूकता करने के लिए विश्वविद्यालय परिसर से सेक्टर -7 मार्केट तक एक जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने स्वच्छता को बढ़ावा देने और प्लास्टिक के एकल उपयोग के खिलाफ एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया, जिसे सभी के द्वारा सराहा गया। विद्यार्थियों ने सेक्टर -6, 7, 8 तथा 10 के आवासीय क्षेत्र में भी अभियान चलाया। अंत में अभियान की सक्रियता को बनाये रखने के लिए इसे स्थानीय बाजार मालिकों हस्तांतरित कर दिया गया और उन्हें प्लास्टिक की थैलियों में सामान न बेचने के लिए प्रेरित किया।

कुलपति ने स्वच्छता और प्लास्टिक के एकल उपयोग के खिलाफ को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाने के लिए विद्यार्थियों तथा संकाय सदस्यों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सोनिया बंसल ने बताया कि विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी में फरीदाबाद के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता गतिविधि नियमित रूप से आयोजित की जाएगी ताकि फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सकेे। उन्होंने विद्यार्थियों से जागरूकता अभियान में तेजी लाने और जल एवं ऊर्जा संचयन सहित पर्यावरण रोकथाम जैसे मुद्दों को उठाने का आग्रह किया। पूरे अभियान का आयोजन कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग के मार्गदर्शन में डॉ. सोनिया बंसल द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here