कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने पोलियो ड्राप पिलाकर की अभियान की शुरुआत

0
795
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 19 Jan 2020 : हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने रविवार को बल्लभगढ़ के बस अङ्ङा परिसर में बने बूथ से पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरुआत एक बच्चे को पोलियो ड्राप पिला कर की।

उन्होंने राष्ट्रीय पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत जिला में 5 वर्ष तक की आयु के चार लाख, एक हज़ार 136 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाने की विधिवत शुरुआत की।

कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने जिला के सभी अभिभावकों से भी अपील की है कि वे 5 वर्ष तक के बच्चों को नजदीकी बूथों पर ले जाकर पोलियो की खुराक अवश्य पिलवाएं।

गौरतलब है कि पिछले 108 माह में भारत में कोई भी पोलियो केस नहीं मिला है। परंतु भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान व अफगानिस्तान में वर्ष 2019 में क्रमश: 101 व 24 पोलियो केस सामने आए हैं। इससे भारत में पोलियो वायरस आने के खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसी के चलते भारत में पोलियो उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। जिला में सघन पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत आज रविवार को जिला में विभिन्न स्थानों पर बनाए गए बूथों पर तथा 21 व 22 जनवरी को घर-घर जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। जिला में 5 वर्ष की आयु के चार लाख एक हजार 136 बच्चों और 6 लाख 34 हज़ार 976 घरों के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 1 हजार 535 बूथों बनाए गए हैं। इन पर 5 हजार 390 कर्मचारी/ एनजीओ की टीमें लगाई जाएगी। इसी प्रकार 94 मोबाइल टीमें व 11 ट्रांजिट टीमें गठित की गई हैं। स्लम बस्तियों में 681, नोम्ड में 39 और ईट-भट्टों पर 146 तथा निर्माणाधीन बिल्डिंग पर 219 टीमों द्वारा पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी।

इस अवसर पर एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सिविल सर्जन डॉ सविता यादव, डा. रमेश, डाक्टर राजेश श्योकन्द, सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा कई नेता गण और गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here