थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों की मदद के लिए फैज़ुपुर खादर ग्राम में लगाया रक्तदान शिविर

0
1221
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 28 June 2020 : यह सर्वविदित तथ्य है कि कोरोनॉ कोविड-19 के कारण सभी ब्लड बैंक्स में रक्त्त की बहुत कमी चल रही है, जिसके फलस्वरूप थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों को रक्त मिलने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

रक्त की इस कमी को पूरा करने के लिये अपने निरंतर प्रयासों द्वारा आयोजित रक्तदान शिविरों की श्रृंखला में “गिफ़्ट” – ग्लोबली इंटीग्रेटिड फॉउंडेशन फ़ॉर थैलेसीमिया द्वारा फैज़ुपुर खादर ग्राम – बल्लभगढ़, फरीदाबाद में एक और रक्त्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

ग्रामवासियों ने रक्त्त की कमी से हो सकने वाले सम्भावित दुष्परिणामों की गंभीरता को समझते हुवे इस शिविर में बढ़चढ़ कर भाग लिया। जहाँ एक और युवा पीढ़ी ने यहाँ रक्त्तदान कर अपना प्रत्यक्ष सहयोग दिया, वहीं ग्राम के बुज़ुर्गों ने नई पीढ़ी के नौजवानों व खासकर ग्राम के महिलावर्ग को रक्त्तदान हेतु प्रोत्साहित कर एक महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी निभाई। जून महीने की भयंकर गरमी रक्त्तदाताओं के जज़्बे को कम करने में पूर्णतया विफल रही।

इस अवसर पर “गिफ़्ट” के अध्यक्ष मदन चावला ने थैलेसीमिया के दुष्प्रभावों, इलाज व रोकथाम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कुछ लोगों के मन में चल रही रक्त्तदान सम्बंधित ग़लतफ़हमियों को भी दूर किया व उन्हें नियमित रूप से रक्त्तदान करने के लिये प्रेरित किया।

शिविर को सफल बनाने में सभी रक्तदाताओं के अतिरिक्त्त, फैज़ुपुर खादर ग्राम से मनोज भाटी व सोनू भाटी, महावीर भाटी, योगेश, राहुल, कृष्ण, रवि, ओम, राजकुमार, समाजसेवी गुलाब भाटी एवं ग्राम छायंसा से आकाश, संजय राजपूत, विकास, सतीश भाटी व वीरेन्द्र आर्य का एक्टिव सहयोग रहा। श्रीमति मेमवती भाटी ने प्रथम बार, गोविंद धनवंतरी ने बत्तीसवीं बार व राजेश भाटी ने छत्तीसवीं बार रक्त्तदान किया।

रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद ट्यूलिप्स की अध्यक्ष श्रीमति मीनू गुप्ता व उनके सहयोगी सदस्यों श्रीमति निधि अग्रवाल व श्रीमति निधि गुप्ता का इस रक्त्तदान शिविर के आयोजन में अतिविशिष्ट समर्थन रहा। रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद ट्यूलिप्स की पूरी टीम ने इस कैम्प के सफल आयोजन के लिये समस्त ग्रामवासियों व “गिफ्ट” थैलेसीमिया फॉउंडेशन को अपनी शुभकामनायें दी व यह आश्वासन दिया की उनकी टीम थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिये आगे भी इसी प्रकार से सहयोग करती रहेंगी।

शिविर के अंत में “गिफ़्ट” की ओर से मदन चावला, भारत चोपड़ा, कृष्ण भाटी, पूजा गोयल, विपुल शर्मा, पूजा जैन बंसल व बृजेश चावला ने सभी रक्त्तदाताओं व सहयोगियों का तहेदिल से आभार प्रकट किया व विशेष रूप से रोटरी ब्लड बैंक फरीदाबाद की टीम का धन्यवाद किया जिन्होंने कोरोनॉ के वर्तमान हालातों के चलते सोशियल डिस्टैंनसिंग व सैनिटॉयज़ेशन जैसी महत्वपूर्ण बातों के मद्देनज़र रक्तदाताओं की सुरक्षा व सुविधाओं का ध्यान रखते हुवे शिविर को बख़ूबी अंजाम देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here