ब्लॉक स्तरीय तिमाही बैंकिंग समीक्षा बैठक का आयोजन

0
20

Faridabad news, 09 Aug 2019 : उपायुक्त अतुल द्विवेदी के मार्ग दर्शन में स्थानीय अग्रणी जिला कार्यालय सिंडिकेट बैंक द्वारा फरीदाबाद तथा बल्लभगढ़ ब्लॉक की ब्लॉक स्तरीय त्रिमाही बैंकिंग समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सम्बंधित विभागों और बैंको के अधिकारियों ने भाग लिया।

अग्रणी जिला मुख्य प्रबंधक डॉ अलभ्य मिश्रा द्वारा वार्षिक ऋण योजना तथा सरकारी योजनाओं के अंतर्गत प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।अग्रणी जिला मुख्य प्रबंधक ने सरकारी ऋण योजनाओं में निजी बैंकों की उदासीनता तथा सरकारी बैंकों द्वारा धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया व सभी बैंक शाखाओं को आदेश दिए कि वे निर्धारित समय पर सभी सरकारी योजनाओं के अंतर्गत ऋण लक्ष्यों को पूरा करना सुनिश्चित करें।उन्होंने बैंक शाखाओं में बच्चों के खाता खोलने में आने वाली परेशानियों के बारे में चर्चा की तथा निर्देश दिया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशानुसार जीरो बैलेंस खाते खोले जाएं। समीक्षा बैठक में एटीएम की देखरेख, सुरक्षा, क्रियाशीलता इत्यादि मुद्दों पर बैंक शाखाओं से चर्चा की।

इसके अलावा आधार इनरोलमेंट सेंटर, आधार सीडिंग, मोबाइल सीडिंग, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजनाओ की भी समीक्षा की गई।

अग्रणी जिला मुख्य प्रबंधक डॉ. अलभ्य मिश्रा ने समीक्षा बैठक में आए अधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने बेहतर तरीके से कार्य करने वाले अधिकारियों का धन्यवाद भी किया।

डीडीएम नाबार्ड श्री विनय त्रिपाठी ने विभिन्न शाखाओं को डेयरी विकास के लिए डीईंडीएस के बारे में अवगत करवाया तथा बताया कि यह योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों तक सीमित ना होकर शहरी क्षेत्रों के लिए भी लागू होती है।इसके तहत दूध प्रसंस्करण यूनिट चिलिंग प्लांट, मिल्क पार्लर भी लगाए जा सकते हैं । उन्होंने सभी बैंक शाखाओं को निर्देश दिये कि इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जाए जिससे कि किसानों के आर्थिक स्तर पर मदद मिल सके। किसानों की आय के अन्य स्त्रोत विकसित हो सके।
सहायक निदेशक, पशुपालन विभाग द्वारा मिनी डेयरी योजना से अवगत कराया गया।केवीआईसी स्टेट आफिस अम्बाला से श्री सोहन लाल जी ने प्रधानमंत्री गारंटी रोजगार कार्यक्रम के बारे में शाखाओं को विस्तार से बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here