बघेल पाल समाज ने महिला दिवस पर कराई सामूहिक विवाह में 20 जोडों की शादी

0
1709
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 08 March 2019 : फरीदाबाद में बघेल समाज युवा संगठन और बघेल पाल समाज ने एक साथ अतर्राष्टीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 20 गरीब कन्याओं का चतुर्थ सर्वजातिय सामूहिक विवाह सम्मेलन करवाया। जिसमें 20 दूल्हें एक साथ घोडी पर चढकर बारात स्थल पर पहुंचे। इस बारात चढत में खास बात ये रही कि न तो डीजे से ध्वनि प्रदूषण था और ना ही आतिशबाजी से वायु प्रदूषण। समाज को संदेश देने वाली एक साथ हुई 20 जोडों की शादियों ने दहेज प्रथा जैसी कुरूती का विरोध किया और सभी ने हिंदु रिति रिवाज के साथ मंडपों में एक साथ वरमाला डालकर सात फेरे लिये। बघेल सभा के अध्यक्ष पूरन सिंह बघेल ने सभी नव विवाहिता जोडों को आर्शीवाद दिया और सुखी विवाहित जीवन शुभकामनायें दी। इस सम्मेलन में समाजिक समरसता मंच के पदाधिकारियों ने भी अपना योगदान दिया।

डीजे और आतिशबाजी कर धूमधाम से प्रकृति के साथ खिलवाड कर कानून को ठेंगा दिखाने वाली शादियों को संदेश देते हुए बघेल पाल समाज ने अतर्राष्टीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर चतुर्थ सर्वजातिय सामूहिक विवाह सम्मेलन करवाया। जिसमें न तो तेज आवाज वाले डीजे शामिल थे और न ही दूल्हों की बरात चढत के समय आतिशबाजी हुई, जिससे घ्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण जैसी समस्या लोगों के सामने आती है। 20 दूल्हें एक साथ घोडी पर बैठकर गौंछी चैक से बारात स्थल सेक्टर 56 पहुंचे जहां उनका इंतजार दुल्हनें कर रही थीं। शादी स्थल पर पहुंचने के बाद सभी दूल्हों ने एक साथ अपनी अपनी होने वाली दुल्हनों को वरमाला पहनाई और अलग अलग मंडपों में पूरे हिंदु रिति रिवाज के साथ शादी की सभी रस्में निभाते हुए सात फेरे लिये। इस दौरान पाल बघेल सभा के अध्यक्ष पूरन सिंह बघेल ने सभी नव विवाहिता जोडों को आर्शीवाद दिये और सुखी विवाहित जीवन शुभकामनायें दी।

इस सामूहिक विवाह के बारे में जानकारी देते हुए पाल बघेल समाज के अध्यक्ष पूरन सिंह बघेल ने बताया कि विवाह के लिये उत्तर प्रदेश , राजस्थान, दिल्ली एंव हरियाणा के सर्वजातिय समाज के लोगों ने आवेदन किया था जिनकी शादी करवाई गई है। इस सामूहिक विवाह का मुख्य उद्देश्य समाज से दहेज प्रथा को खत्म करना और कम खर्च में शादियां करके उन गरीब परिवारों के भावी बच्चों को शिक्षा प्रदान कराने हेतु धन की बचत करके उन परिवारों को सक्षम करना और शादियों में होने वाली फिजूलखर्ची पर लगाम लगाना है।

इस आयोजन को सफल बनाने में पाल बघेल सभा के अध्यक्ष पूरन सिंह बघेल, महासचिव उमराव सिंह बघेल, कोषाध्यक्ष शिवध्यान सिंह पाल, महेन्द्र सिंह बघेल, दयाराम, कुवर पाल, धर्मवीर सिंह हरियाणा पुलिस, जयपाल सिंह, किशन सिंह बघेल, बघेल समाज युवा संगठन अध्यक्ष धनश्याम बघेल, महासचिव बीरेन्द्र सिंह चंदेल, कोषाध्यक्ष अनिल बघेल, लक्ष्मन सिंह, गंगाराम, मुरारी लाल, डा. रतनािसंह सांध्य, डा. सतवीर सिंह, गउचरन बघेल और नहार सिंह बघेल सहित समाजिक समरसता मंच के लोगों ने भी अपना भरपूर सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here