बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरुकता रैली का आयोजन किया गया

0
846
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 09 Jan 2021 : एसडीएम अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गांव नवादा में जागरुकता रैली का आयोजन किया गया। जबकि गत दिवस गांव खन्दावली में नारी चौपाल का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता गांव के सरपंच निसार अहमद व महिला पंच श्रीमती तगुलिसता ने सयुंक्त रुप से की।

बल्लभगढ़ उपमडंल के ग्रामीण क्षेत्र की डब्ल्यूसीडीपीओ श्रीमति शकुंतला रखेजा ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि कहा कि हमें बेटा बेटी में फर्क नहीं समझना चाहिए। बेटियाँ बेटोँ से किसी भी क्षेत्र में कम नही हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी श्रीमती शकुंतला रखेजा बल्लभगढ़ ग्रामीण ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत नारी चौपाल में गांव की सभी गर्भवती महिलाओं को सही खानपान के बारे में बताया गया, उनको अपना व अपने गर्भ का सही से ख्याल रखने के लिए भी समझाया गया, ताकि गर्भपात के बढ़ते हुए ग्राफ को नीचे लाया जा सके। उनको बच्चों के बीच में कम से कम 3 वर्ष का अंतराल रखने के लिए भी प्रेरित किया गया।

इस मौके पर गांव की वे महिलाएं जिनका गर्भपात हुआ था, उनसे भी उनके घर जाकर गर्भपात का कारण जाना गया ताकि बाकी गर्भवती महिलाओं को जागरूक करके इन समस्याओं से बचाया जा सके। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना (पीएमएमवीवाई) योजना के बारे में अवगत कराया गया तथा उनको सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार बैंक खाते खुलवाने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया।

इस मौके पर मौजूद गांव के सरपंच निसार अहमद व महिला पंच श्रीमती तगुलिसता ने भी इस बात का समर्थन किया तथा गांव की महिलाओं का बैंक खाता खुलवाने मे मदद करने के लिए कदम आगे बढ़ाएं और ग्राम पंचायत की तरफ से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। नारी चौपाल में आगँनबाड़ी वर्करों से कहा कि वे गांव में सभी गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण करना सुनिश्चित करें और उन्हें मातृत्व योजना बारे प्रेरित करें। गांव में भ्रुण हत्या करने वालों की सुचना दें, ताकि उनके खिलाफ सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सख्त कार्यवाही की जा सके।

कार्यक्रम में दूध माताओं और गर्भवती महिलाओं को सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीमों बारे भी विस्तार पूर्वक बताया गया। कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सौसल डिस्टेसं रखने तथा मुंह पर मास्क लगाने और हाथों को साबुन से धोने व सनेटाइजर करने के लिए स्वयं जागरूक होने और अपने परिजनों तथा सहपाठीयो को प्रेरित करने को कहा गया।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर शालु ने कहा कि बेटियों के जन्मदिन पर भी बेटों के जन्मदिन की तरह पौधारोपण करें और सामाजिक सरोकार के परम्परागत कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को प्रेरित करें। इस दौरान आंगनवाड़ी वर्कर्स श्रीमती शहनाज, खतीजा, मुबीना आंगनवाड़ी हेल्पर श्रीमती सुशीला सावित्री आदि उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here