सूरजकुंड मेले में उज़्बेकिस्तान के साथ कलात्मक कल्पना जीवंत हो गई है

0
1304
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 09 Feb 2020 : उज्बेकिस्तान ने सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला के 34वें संस्करण में ’भागीदार राष्ट्र’ के रूप में बड़े पैमाने पर भाग लिया है। कई कारीगर, शिल्प व्यक्ति और कलाकार इस मेगा इवेंट में आए और अपनी कला और शिल्प का गुलदस्ता पेश किया।

उज़बेकिस्तान को हस्तशिल्प की दुनिया में एक अद्वितीय स्थान प्राप्त है, क्योंकि उज़बेक्स खुद कहते हैं कि उनके शिल्प उनकी पहचान और संस्कृति की आत्मा हैं। कलात्मक शिल्प उज्बेकिस्तान की सांस्कृतिक विरासत में एक विशेष स्थान रखते हैं। कुछ शिल्पकारों से मिलने के बाद, एक व्यक्ति को यह महसूस होता है कि कैसे इन कारीगरों ने पीढ़ी-दर-पीढ़ी पुराने युग के रहस्यों को पार किया है। लकड़ी के काम से लेकर सजावटी सामान तक कला के इन स्वामी द्वारा जातीय पैटर्न को सावधानीपूर्वक संरक्षित किया गया है।

कारीगरों ने मिट्टी के पात्र लाए हैं जिन्हें आसानी से इस मध्य एशियाई देश से सबसे अच्छी लागू कलाओं में से एक माना जा सकता है। आंतरिक डिजाइन और जातीय पैटर्न सबसे आकर्षक शो टुकड़ों के लिए बनाते हैं जो इन कारीगरों से खरीद सकते हैं। प्राच्य और फारसी शैली के डिजाइन, उज्ज्वल फि़रोज़ा रंग एक असीम सुंदरता को दर्शाते हैं जो इन सिरेमिक सजावट को दर्शाते हैं। सिरेमिक डिजाइन में अज़ूर, फि़रोज़ा और सफेद रंगों का उपयोग अक्सर किया जाता है। नीले और सफेद रंग आकाश और पानी का प्रतिनिधित्व करते हैं और माना जाता है कि यह सुख और समृद्धि लाते हैं।

उजबेकिस्तान के निगमातोव मिरसैड पेंसिल के बक्से के रूप में अपने जटिल रूप से डिजाइन किए लकड़ी के काम को प्रदर्शित कर रहे हैं जो गुप्त रूप से अपनी छिपी हुई विशेषताओं के साथ एक सौंदर्य बॉक्स में बदल जाता है। कई अन्य लकड़ी के तैयार किए गए आइटम रोजमर्रा की जिंदगी के दृश्यों के साथ चित्रित किए जाते हैं, प्रसिद्ध कवियों के उद्धरण और इस्लामी शिलालेख अक्सर उनके कला कार्यों में दिखाई देते हैं। उनके हंसमुख रंग, महीन रेखाएं और नाजुक रूप अत्यधिक प्रभावशाली हैं।

कारपेट मेकिंग उज्बेकिस्तान का एक पुराना शिल्प है और कई शिल्पकार मेले में सैलानियों के लिए इन कृतियों को लेकर आए हैं। बुनाई तकनीक के उच्च स्तर, शानदार प्राकृतिक रंग और जातीय पैटर्न इन उज़्बेकिस्तान कालीनों को मेला में आगंतुकों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय बनाते हैं।

उज्बेक बुनकरों की प्राचीन परंपराएं कालीनों में सन्निहित हैं, जिनमें से प्रत्येक कला का एक वास्तविक टुकड़ा है और सदियों से मूल्य में वृद्धि हुई है। अपने विक्रेता के लिए एक गर्व जो दावा करता है कि एक बार खरीदा गया, यह किसी भी घर सजावट के लिए कला का एक अनिवार्य नमूना साबित होगा।

अकबरोव ज़फर कपड़े की हस्तकला में माहिर हैं और अपनी जन्मभूमि से कई तरह के हाथ से बुने हुए कपड़े और ड्रेस सामग्री पेश कर रहे हैं। ‘एड्रस’ या कपड़े रेशम में एक जटिल काम है। पैटर्न मूल परंपराओं के प्रतिनिधि हैं और रंग उज्बेक संस्कृति की जातीय विरासत को जीवंत करते हैं। फैशन शो – ींदं फर्गना फैंटेसी ’, रितु बेरी द्वारा निर्देशित कपड़े उसी कपड़े से बने कपड़े हैं जो अकबरोव मेला में प्रदर्शित कर रहे हैं।

स्टालों पर सबसे लुभावने प्रदर्शनों में से एक ’शख्मत’ या शतरंज बोर्ड एक लकड़ी की हस्तकला है, जहां बोर्ड पर प्रत्येक टुकड़ा एक छोटी सी मूर्ति है जो एक ठेठ शतरंज के खेल के विभिन्न शीर्षकों को दर्शाती है।

स्तनिर्मित आभूषण हमेशा महत्वपूर्ण रहे हैं क्योंकि यह उज़्बेक लोगों की जीवन शैली को दर्शाता है। देश के कई आभूषण स्कूलों में, बुखारा स्कूल दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय और अधिक परिभाषित है। पारंपरिक आभूषणों में हेड वियर “टिल्ला कोष“, चेस्ट ज्वेलरी, पत्ती के झुमके “बार्ग“ और कई अन्य शामिल हैं। इसलामी शैली में नक्काशीदार नक्काशी से सजे कंगन भी दर्शकों को पसंद आ रहे हैं।

यहाँ के स्मृति चिन्ह और सजावटी सामान प्लेट, वॉल हैंगिंग, पेंटिंग, कैप, शतरंज बोर्ड बुक स्टैंड और बहुत कुछ के रूप में आते हैं। विशेष रूप से महिलाओं के लिए जातीय वस्त्रों से बने पारंपरिक गाउन ध्यान आकर्षित कर रहे हैं और कई पर्यटकों और आगंतुकों द्वारा समान रूप से तैयार किए जा रहे हैं।

यदि आप अपने सबसे पारंपरिक रूप में केंद्रीय एशिया का अनुभव करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here