जनसाधारण से अपील कि इस बार सूर्य ग्रहण के दौरान घर पर ही रहकर करें पूजा-अर्चना : उपायुक्त यशपाल

0
255

Faridabad News, 20 June 2020 : उपायुक्त यशपाल ने कहा कि कल रविवार 21 जून को सूर्यग्रहण का समय प्रात: 10:20 बजे से लेकर दोपहर 1:47 बजे तक रहेगा। इस बार सरकार ने निर्णय लिया है कि कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण आषाढ़ माह की अमावस्या के दिन होने वाले सूर्यग्रहण के दौरान कुरूक्षेत्र स्थित ब्रह्मसरोवर पर किसी मेले या बड़े स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन नहीं करवाया जाएगा। अत: जनसाधारण से अपील की जाती है कि इस बार सूर्य ग्रहण के दौरान घर पर ही रहकर पूजा-अर्चना करें।

उन्होंने बताया कि सरकार ने इस वर्ष कोरोना की परिस्थितियों के कारण सूर्य ग्रहण मेले पर कुरूक्षेत्र मे सामुहिक आयोजन नहीं करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि जिला मजिस्ट्रेट, कुरूक्षेत्र द्वारा 19 से 21 जून तक ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर के एक किलोमीटर के क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 के तहत तुरंत प्रभाव से धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 19 जून को रात्रि 9 से लेकर 21 जून को सायं 4 बजे तक कफर्यू रहेगा। ऐसे में कोई भी जिलावासी रविवार के दिन कुरुक्षेत्र न जाए। साथ ही जिला में भी धार्मिक आयोजनों को लेकर गृह विभाग हरियाणा ने एसओपी का पालन करने के निर्देश जारी किए गए है।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुरूप सूर्य ग्रहण के अवसर पर लोग धार्मिक स्थलों की स्नान व पूजा अर्चना की बजाए घरों में ही रहे। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के माध्यम से कुरुक्षेत्र में होने वाली पूजा अर्चना का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here