लोगों के विरोध के बाद अब पानी के रेट होंगे कम

0
351

Chandigarh News : हरियाणा में पानी के बढ़े रेट अब कम होने जा रहे है, क्योंकि पानी के रेटों की वृद्धि को लेकर लोगों में भारी विरोध था और यहां तक लोगों के गुस्से बारे विधायकों ने भी मुख्यमंत्री को अवगत करवाया था।

शहरी निकाय एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पानी के रेट घटाने के निर्देश दिए हैैं। दोनों विभागों के अधिकारी जल्द ही नया टैरिफ तैयार कर स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष पेश करेंगे। अगले सप्ताह पानी के रेट में कमी के नए आदेश जारी हो सकते हैैं।

हुडा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी तथा शहरी निकाय विभाग ने पानी तथा सीवरेज के रेट में चार गुणा तक वृद्धि की थी, लेकिन अब नए सिरे से रेट तय किए जाएंगे। पानी की दरें हालांकि पहली जितनी नहीं रहेंगी। उनमें मामूली बढ़ौतरी के साथ नया टैरिफ जारी किया जाएगा।

पहले 1 से 15 यूनिट तक 1 रुपए 25 पैसे, 16 से 30 यूनिट तक अढ़ाई रुपए और 30 यूनिट से ऊपर 4 रुपए प्रति यूनिट लगता था। नए रेट के अनुसार 1 से 20 यूनिट तक 5 रुपए प्रति यूनिट, 20 यूनिट से ऊपर 10 रुपए प्रति यूनिट चार्ज लिया जाने लगा था। एक हजार लीटर यानी एक किलोलीटर पानी पर एक यूनिट बनती है।

जिन मकानों में मीटर बंद हैं या कनैक्शन नहीं लिया गया, उनका फ्लैट रेट भी बढ़ गया था। चार मरला तक के प्लॉट में 200 रुपए, छह मरले तक 300 रुपए, 8 मरले तक 600 रुपए और 10 मरले के प्लॉट पर 800 रुपए वसूल किए जा रहे हैैं।

पहले चार मरले तक के प्लॉट में 3 रुपए प्रति यूनिट और इससे ज्यादा यूनिट आने पर 4 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल वसूल किया जाता था। 100 वर्ग मीटर के जिन प्लॉटों में पेयजल कनैक्शन का मीटर नहीं है, उनसे अब फ्लैट रेट के रूप में 60 रुपए की जगह 200 रुपए वसूल किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here