अफगानिस्तान के कारपेट व कर्नाटक की परफ्यूम की धूम

0
714
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 09 Feb 2020 : 34वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में अफगानिस्तान के कारपेट, कर्नाटक की घूप, अगरबत्ती तथा मन को लुभाने वाली परफ्यूम पर्यटकों को खूब भा रही है। बड़ी चौपाल के साथ कर्नाटक की स्टाल के पास पहुंचते ही परफ्यूम व अगरबत्ती की महक ने लोगों के कदम अपने आप रूक जाते है और पर्यटक धूप व परफ्यूम खरीदने से खुद को रोक नहीं पाते। अलग अलग तरह के फलेवर की खूशबू से बनाई गई परफ्यूम विशेषकर युवाओं की पहली पसंद बने हुए है।

कर्नाटक की स्टाल मालिक विक्रम ने बताया कि सूरजकुंड मेले के माध्यम से उनके कारोबार को नई पहचान मिली है और मेले के बाद भी लोगों के आर्डर पर वे परफ्यूम व अगरबत्ती कोरियर के माध्यमसे भिजवाते है। महिलाओं व युवाओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए वे हर बार बेहतर से बेहतर परफ्यूम तैयार करते है। गुलाब के अलावा उनके पास 50 से अधिक किस्म के परफ्यूम है और मंदिर में इस्तेमाल करने के लिए तैयार की धूप व अगरबत्ती की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है।
इसी प्रकार अफगानिस्तान की स्टाल पर विशेष कारीगिरी से तैयार किए गए कारपेट पर्यटकों की पसंद बने हुए है। स्टाल मालिक सोहेल ने बातया कि वे कई पुश्तों से यह कारोबार कर रहे है । भारत के अलावा दूसरे देशों में उनके कारपेट को पसंद किया जाता है। उन्होंने बताया कि कारपेट बनाते समय वे महिलाओं व बच्चों की पसंद का विशेष ध्यान रखते है। इसके अलावा कारपेट में रंगों व नए डिजायन के आधार पर तैयार किया जाता है। आधुनिक समय में घरों की सजावट में कारपेट का विशेष स्थान है। मुख्य द्वार से लेकर रसोई व बाथरूम के गेट पर रखने के लिए अलग अलग डिजायन के कारपेट तैयार करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here