एक नई शुरुआत: नए साल के संकल्प में वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने पर विचार होगा

0
620
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 28 Dec 2020 : निश्चित रूप से 2021 एक ऐसा वर्ष है जिसका सभी को आशा, जिज्ञासा और प्रत्याशा के साथ इंतजार है। कई वैक्सीन उम्मीदवार विकास के अपने आखिरी चरण में है और वर्ष अंत में हमें फेस मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग और बहुत कुछ से छूटकारा मिल जाएगा। इसने हमें 2020 में बहुत परेशान और चिंतित रखा है! दूसरे शब्दों में, यह स्वतंत्रता का वर्ष होगा, जिसमें हम जीवन का आनंद लेंगे, उन पहलुओं का आनंद लेंगे जिन पर हमने पहले कम ही ध्यान दिया था। साथ ही उनकी सराहना भी करेंगे।

वर्ष 2021 हमें नए सिरे से नई शुरुआत करने और लंबे समय से वांछित वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने का सही मौका देता है। इस वजह से यदि आप नए साल के संकल्पों के लिए आइडिया तलाश रहे हैं, तो यहां कुछ नए साल के संकल्प हैं, जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

i. मैं निवेश करना शुरू करूंगा/करूंगी

वर्ष 2020 ने हमें इस बात की पूरी झलक दी है कि हमें हमेशा फाइनेंशियल बफर क्यों रखना चाहिए। यह न केवल हमें और हमारे परिवार को किसी भी अप्रत्याशित आवश्यकता के लिए सुरक्षित करता है, बल्कि यह बेहतर धन सृजन के लिए रास्ते भी खोलता है। इस तरह, हम सामने आने पर बाजार अवसर में निवेश कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मार्च में गिरावट के बाद से बेंचमार्क इंडेक्स 80% तक बढ़ गए हैं। वे लगभग 13% ऊपर हैं जहां वे वर्ष की शुरुआत में थे। इस अवधि में आईटी और फार्मा सहित कई शेयरों में कई गुना वृद्धि हुई है। जितना अधिक आप निवेश करते हैं और निवेश करते रहते हैं, उतना ही प्रासंगिक बाजार में अवसर आने पर अपनी संचित धन में वृद्धि कर सकते हैं।

ii. मैं अपने खर्चों को चैनलाइज करूंगा/करूंगी

आप निवेश शुरू कर रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोई खर्च कम करने की आवश्यकता है। महान रोमन नाटककार प्लेटस के शब्दों में, “आपको अधिक पैसा बनाने के लिए पैसा खर्च करना होगा”। हमारे प्यारे दोस्त का मतलब यह था कि आपको अपने खर्च को इस तरह से चैनलाइज़ करना होगा कि वे आपके लिए संपत्ति बनाएं। तो, हो सकता है कि आप उस बर्गर को छोड़ दें और एसआईपी शुरू कर सकते हैं या स्टॉक खरीद सकते हैं। ऐसा करने से, आप वित्तीय के साथ-साथ अपनी शारीरिक फिटनेस भी सुनिश्चित करेंगे।

iii. मैं अपना वित्तीय ज्ञान बढ़ाऊंगा/बढ़ाऊंगी

असंगठित निवेशकों को कम मुनाफा कमाने और नुकसान उठाने की संभावना है। वह गलती न करें। यहां तक कि अगर आप एक सलाहकार, एक निवेश इंजन, या एक स्मॉलकेस की सिफारिश के अनुसार कुछ भी खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस उपकरण की सभी पेचीदगियों के बारे में सीखें जो आप खरीदने जा रहे हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके रिटर्न हमेशा अच्छे हों। ऐसा करने से आप समीकरण से भाग्य के पहलू को समाप्त करते हुए त्वरित और बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

iv. मैं अपने निवेश में विविधता लाऊंगा/लाऊंगी

हालांकि यह निवेश को सरल रखने के लिए एक अच्छा विचार है, अनुभवी निवेशक आपको बताएंगे कि अपने सभी अंडों को कभी भी एक टोकरी में न रखें। यदि आपने स्टॉक में निवेश किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरे सेक्टर में विविधता लाते हैं (उच्च-क्षमता वाले बड़े-कैप और छोटे-कैप कंपनियों सहित)। इसके अलावा, सोने या चांदी को एक निश्चित भार देकर इसे संतुलित करें। एक विविध पोर्टफोलियो सीधे जोखिम एकाग्रता को कम करता है और इसलिए, आपके समग्र जोखिम को भी संतुलित रखता है।

v. मैं कोड करना सीखूंगा

क्या आप जानते हो? आज, भारत में होने वाले सभी ट्रेड्स में एक-तिहाई से अधिक एल्गोरिथम ट्रेड हैं। अल्गोरिदमिक ट्रेडिंग, जिसे अल्गो ट्रेडिंग के रूप में जाना जाता है, प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री को ऑटोमेट करने के लिए ट्रेडिंग रणनीति का वर्चुअल मॉडलिंग है। और, यह रॉकेट साइंस भी नहीं है। आपको बस एक कोड लिखना होगा और अपने कॉल को एल्गोरिथ्म में एक्शन के लिए फीड करना होगा। कुछ डिजिटल ब्रोकर आपको ऐतिहासिक और रियल टाइम के डेटा का उपयोग करके एडवांस चार्ट बनाने में भी सशक्त बनाते हैं, जिसका उपयोग ऐसी कॉल को कार्रवाई के लिए निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको मैनुअल खरीद और बिक्री की तुलना में इस अप्रौच में ट्रेड करते समय प्रीमियम दरें मिलती हैं।

विकसित अर्थव्यवस्थाओं में, एल्गो ट्रेड्स में ओवरऑल मार्केट वॉल्युम का 80% हिस्सा शामिल है। ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट में बढ़ते तकनीकी हस्तक्षेप को देखते हुए यह आंकड़ा अभी और बढ़ने की उम्मीद है। भारत में, आप शायद पायथन, आर, या जावा जैसी भाषा सीखकर दूसरों से आगे निकल सकते हैं और एल्गो ट्रेडिंग के बाजार में प्रवेश कर सकते हैं – जो निश्चित रूप से भविष्य में अधिकांश ट्रेड्स पर हावी होगा।

2021 बस आने ही वाला है और यह आपकी वित्तीय स्वतंत्रता को शामिल करने के लिए लंबे समय तक काम करने के लिए सबसे अच्छा समय है। सुनिश्चित करें कि आप इन नए साल के प्रस्तावों को प्राथमिकता पर रखते हैं ताकि वास्तव में वित्तीय स्वतंत्रता की एक नई शुरुआत हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here