थैलासीमिया मुक्त भारत की ओर एक डिजिटल कदम

0
1090
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : फाउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया संस्था अपने मिशन ‘थैलासीमिया मुक्त भारत- 2025’ के तहत एक महत्वपूर्ण डिजिटल कदम मोबाइल ऐप के माध्यम से उठाने जा रही है। यह कदम है, संस्था की मोबाइल ऐप। ‘फैट’ (एफ ए टी, यानी संस्था के पूर्ण नाम का संक्षिप्त रूपांतरण) मोबाइल ऐप संस्था द्वारा देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी थैलासीमिया ग्रस्त बच्चों को समर्पित की जाएगी। संस्था के चीफ पैटर्न, मदन चावला ने बताया कि यह ऐप थैलासीमिया को समर्पित भारतवर्ष की प्रथम एक ऐसी एक्सक्लुसिव ऐप है, जिसमें थैलासीमिया बीमारी की जानकारी के अलावा थैलासीमिया ग्रस्त बच्चों के रजिस्ट्रेशन्स, रक्तदान, थैलासीमिया कैरियर जांच, स्टैम सैल/बोन मैरो डोनेशन शिविर आदि के लिए रजिस्ट्रेशन्स का भी प्रावधान है। इसके अलावा इस ऐप के माध्यम से संस्था के सभी भावी प्रोग्राम्स जैसे मुफ्त दवाइयां वितरण, रक्तदान शिविर, हैल्थ कैम्पस, थैलासीमिया कार्नीवल्स आदि की भी ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध होगी। फैट ऐप में सिक्योर्ड पेमेंट गेटवे भी है, जिसके जरिये आप डैबिट/क्रेडिट कार्ड्स, नैट बैंकिंग, पेटीएम व अन्य कई तरीकों से संस्था को इच्छानुसार आर्थिक सहयोग दे सकते हैं। उल्लेखनीय है कि संस्था को दी जाने वाली दान राशि भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80जी के अंतर्गत आयकर मुफ्त है। ऐप के जरिए आप संस्था के फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट आदि एकाउंटस व वेबसाइट से भी जुड़ सकते हैं।

संस्था के सचिव रविंद्र डुडेजा के अनुसार जब सारा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया की तारीफ व समर्थन कर रहा है, तो भला फाउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया संस्था कैसे पीछे रह सकती है। उन्होंने बताया कि संस्था की गतिविधियों से संबंधित संपूर्ण जानकारी अब आप चलते फिरते सिर्फ एक क्लिक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि छात्रा रुपाली ने इस ऐप को दिन रात मेहनत करके एक रिकॉर्ड समय में तैयार किया, ताकि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संस्था द्वारा यह ऐप थैलासीमिया मुक्त भारत के मिशन के तहत लांच की जा सके।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here