8वीं कोरिया-भारत मैत्री निबंध प्रतियोगिता आयोजित हुई

0
88

New Delhi News, 24 Oct 2020 : 34,756 प्रतिभागी, 642 स्कूल, 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश – दक्षिण कोरिया के बारे में ज्ञान और रुचि पूरे भारत में दूर-दूर तक फैली । इस निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से हजारों भारतीय छात्रों ने कोरिया गणराज्य की संस्कृति, इतिहास और पर्यटन के आकर्षण के बारे में जाना । यह कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर स्कूली छात्रों के लिए भारत की सबसे बड़ा निबंध प्रतियोगिता है। यह वार्षिक प्रतियोगिता लगातार आठवीं बार आयोजित की गई । इस साल, प्रतियोगिता में 34,756 छात्रों ने उत्सुकता से कोरिया के लिए अपना प्यार दिखाया। पुरस्कार समारोह नई दिल्ली में कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत में इन्टरनेट के माध्यम से आयोजित किया गया। कोरिया गणराज्य के राजदूत श्री शिन बोंगकिल ने विजेताओं की सराहना की। कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत के निदेशक श्री इलयोंग ह्वांग भी उपस्थित थे। सीनियर ग्रुप के शीर्ष तीन विजेताओं को 6 दिनों के लिए कोरिया की मुफ्त यात्रा मिली। बाकी 41 विजेताओं को कुल एक लाख रुपए उन्नीस हजार रुपए (1,19,000 रुपए) नकद और ट्राफियों के पुरस्कार दिए गये । प्रतियोगिता में सीनियर और जूनियर समूहों के लिए अलग-अलग विषय और पुरस्कार थे। जूनियर ग्रुप में कक्षा 6 से 9 तक शामिल थे और इसका विषय था “मैं अपने दोस्तों को दक्षिण कोरिया कैसे पेश करूंगा” जिसमें 19,813 छात्रों ने जूनियर ग्रुप में भाग लिया।

सीनियर ग्रुप में कक्षा 10 से 12 तक शामिल थे और उसका टॉपिक था “दक्षिण कोरिया ने मुझे कैसे प्रेरित किया” जिसमें 14,943 छात्रों ने सीनियर ग्रुप में भाग लिया।

भारत के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और इसे सच्ची अखिल भारतीय प्रतियोगिता बनाया। एक अनोखी और अभूतपूर्व परियोजना, कोरिया-भारत मैत्री निबंध प्रतियोगिता, भारतीय छात्रों के निबंधों के रूप में दिल को छूने वाले भाव लाने में सफल रही। कुछ ने भावनात्मक रूप से लिखा, कुछ ने सुंदर चित्र बनाए, कुछ ने कविता का उपयोग किया, लेकिन निश्चित रूप से सभी ने अपने दिलों को उंडेल दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here