25 मिनट की सीपीआर के बाद भी 73 वर्षीय महिला की दिल की धड़कन नहीं आईं

0
643

Faridabad News : घटनाओं की एक चमत्कारी मोड़ में, एक 73 वर्षीय महिला जिसे फोर्टिडा एस्कॉर्ट्स अस्पताल, फरीदाबाद में एक फ्लैट लाइन के साथ लाया गया था और डॉ. सुप्रदीप घोष की अगुवाई में डॉक्टरों की एक टीम ने सफलतापूर्वक पुनर्जीवित किया था, क्रिटिकल केयर के निदेशक विभाग, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, फरीदाबाद जिन्होंने आपातकालीन कार्डियोफुलमोनरी पुनर्वसन (सीपीआर) का प्रबंधन किया।

रोगी, 73 वर्षीय महिला रोगी श्रीमती राजेंद्र देवी के पास मधुमेह, हाइपरटेंशन और हाइपोथायरायडिज्म का इतिहास था। उन्हें सदमे की स्थिति (बहुत कम रक्तचाप) में 29 मई 2018 को फरीदाबाद फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल की गहन देखभाल इकाई में भर्ती कराया गया था। पिछले 3 दिनों से उसे अपने बाएं झुकाव (पसलियों के नीचे क्षेत्र और श्रोणि के ऊपर क्षेत्र) में दर्द का सामना करना पड़ रहा था। उसके प्रवेश के कुछ घंटों के भीतर, वह बड़ी कार्डियक गिरफ्तारी से पीड़ित थी।

अपने व्यापक चिकित्सा इतिहास और उम्र के कारण, उसे पुन: उत्तेजित करना बेहद चुनौतीपूर्ण था। हर दूसरे गिना जाता है। महत्वपूर्ण देखभाल टीम ने तुरंत उच्च गुणवत्ता वाले उन्नत कार्डियक जीवन समर्थन प्रदान किया। रोगी यांत्रिक रूप से हवादार था और लगातार 25 मिनट के सीपीआर के बाद, उसका दिल फिर से मारना शुरू कर दिया। हालांकि, उसका रक्तचाप कम रहा। इसके कारण, रोगी को वासप्रेशर्स (रक्तचाप बढ़ाने के लिए दवा) की उच्च खुराक दी गई थी। चुनौती थी कि अंतर्निहित बीमारी का निदान और उपचार करते समय जीवन समर्थन उपायों को बनाए रखना था जिससे रोगी की खराब स्थिति हो गई थी।

प्रारंभिक मूल्यांकन से पता चला कि बाएं गुर्दे मूत्र पथ संक्रमण से सप्ताहांत किया गया था। फेफड़ों, गुर्दे, मस्तिष्क, दिल, यकृत और क्लोटिंग सिस्टम समेत कई अंग विफल हो गए थे। टीम ने एंटीबायोटिक्स के साथ संक्रमण का इलाज किया और ‘डबल जे स्टेंट’ स्थापित किया, जिसने गुर्दे से मूत्राशय में संक्रमित मूत्र निकाला। रोगी को कम रक्तचाप और कम मूत्र उत्पादन से पीड़ित होना जारी रखा। वह एक कोमा में गई और वेंटिलेटर समर्थन की आवश्यकता थी, डायलिसिस समर्थन (गुर्दे में असफल होने में रक्त को शुद्ध करने के लिए) और वैसोप्रेसर्स की एक पतली खुराक। एक ट्रेकोस्टोमी, एक लंबे समय तक वेंटिलेटर आवश्यकता, भी आयोजित किया गया था। एक अवधि में, वह धीरे-धीरे वसूली के संकेत दिखाना शुरू कर दिया। उसने अपनी चेतना वापस ली, सामान्य मूत्र से गुजरना शुरू कर दिया, और बिना किसी समर्थन के उसके रक्तचाप को बनाए रखने में सक्षम था। आखिरकार वह वेंटिलेटर समर्थन से कम हो गई थी। 19 जून 2018 को, उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली और सभी अंग समारोह वापस प्राप्त कर लिया।

डॉ सुप्रदीप घोष ने कहा, “हर नागरिक के लिए बुनियादी जीवन समर्थन सीखना आवश्यक कौशल होना चाहिए। समय पर और उचित हस्तक्षेप विशेषज्ञों के आने से पहले कुछ समय तक जीवन को बनाए रख सकता है। एक प्रशिक्षित योग्य और अनुभवी क्रिटिकल केयर टीम अस्पताल की रीढ़ की हड्डी है। इस मामले ने डॉक्टर रोगी संबंधों पर एक बड़ा जोर दिया है और एक दूसरे के लिए पारस्परिक विश्वास और सम्मान की आवश्यकता है। ”

सलाहकार गहन देखभाल विशेषज्ञ डॉ. आयुष चावला कहते हैं, “गंभीर रूप से बीमार रोगी का प्रबंधन करना एक तीव्रतावादी के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है। हमें भावनात्मक परिवार के सदस्यों का सामना करना पड़ता है क्योंकि हम अपने प्रियजनों को आजमाते हैं और बचाते हैं। हालांकि, डॉक्टरों के रूप में हम रोगी को हमारे ज्ञान और कौशल के सर्वोत्तम से इलाज करते हैं। एक बहुत बीमार रोगी को ठीक करने और घर जाने के लिए यह बहुत अच्छा लगा है। समाज के प्रति मेरा विनम्र अनुरोध है कि हम पर भरोसा रखें और हमें पूरी तरह भरोसा रखें। ”

फोर्टिडा एस्कॉर्ट्स अस्पताल, फोर्टिडा एस्कॉर्ट्स अस्पताल के सुविधा निदेशक श्री हरदीप सिंह ने कहा, “इस तरह के एक समर्पित टीम प्रयास के साथ, हमारे डॉक्टरों के कौशल और योग्यता का स्तर, हम महिलाओं के जीवन को बचाने में सक्षम थे। जब उसे लाया गया था तो रोगी की दृष्टि काफी नर्व टूट रही थी। डॉक्टरों की टीम ने इतने कम समय में चमत्कार से कम कुछ हासिल नहीं किया। ”

कार्डियोपुलमोनरी पुनर्वसन (सीपीआर) एक जीवनभर तकनीक है जो कई आपात स्थिति में उपयोगी होती है, जिसमें दिल का दौरा या डूबने के करीब, जिसमें किसी का सांस लेने या दिल की धड़कन बंद हो गई है। द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सिफारिश की है कि हर कोई अनचाहे बाईस्टैंडर्स और मेडिकल कर्मियों को समान रूप से छाती संपीड़न के साथ सीपीआर शुरू करें। अगर आप डरते हैं कि आपका ज्ञान या क्षमता 100 प्रतिशत पूर्ण नहीं है तो कुछ भी करने से कहीं ज्यादा बेहतर है।

फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के बारे में

फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड भारत में एक अग्रणी एकीकृत स्वास्थ्य देखभाल वितरण सेवा प्रदाता है। कंपनी के हेल्थकेयर वर्टिकल में मुख्य रूप से अस्पताल, डायग्नोस्टिक्स और डे केयर स्पेशलिटी सुविधाएं शामिल हैं। वर्तमान में, कंपनी 45 स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं (विकास के तहत परियोजनाओं सहित) के साथ भारत, दुबई, मॉरीशस और श्रीलंका में अपनी हेल्थकेयर डिलीवरी सेवाएं संचालित करती है, लगभग 10,000 संभावित बिस्तर और 374 से अधिक डायग्नोस्टिक सेंटर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here